नई दिल्ली: गर्मियां यानी कि स्लीवलेस पहनने का मौसम. लेकिन अंडरआर्म्स के कालेेपन के कारण कई लोग स्लीवलेस नहीं पहन पाते. अगर पहन भी लिया तो उनका भरसक प्रयास रहता है कि हाथ नीचे ही रखें. अगर आप भी अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो कुछ दिनों में ही आपके अंडरआर्म्स को बिल्कुल गोरा और साफ कर देंगे. इसके लिए किसी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है, बल्कि घरेलू नुस्खे ही काफी हैं.

नींबू और बेकिंग सोडा

lemon

सबसे पहले आप यह बात समझ लें कि अंडरआर्म्स में कालापन गंदगी के कारण आता है. इसलिए इसे साफ करना सबसे जरूरी है. नींबू और बेकिंग सोडा नेचुरल ब्लीच है. इसका इस्तेमाल स्क्रब की तरह सप्ताह में दो बार करें. कुछ सप्ताह मेें ही अंडरआर्म्स का कालापन साफ हो जाएगा.

नारियल तेल

Coconut oil

शरीर पर घाव का दाग हो या खुजली हो. नारियल तेल त्वचा से जुड़ी हर परेशानी का हल है. दाग धब्बों को कम करने में भी यह कारगर है. नारियल तेल को आप चाहें तो कपूर के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसमें मॉइश्चराइज करने का गुण पाया जाता है.

आलू

Raw sliced potatoes

आलू भी ब्लीच की तरह काम करता है. आलू काटकर अंडरआर्म्स पर रगड़ें. फिर धो लें. दो तीन सप्ताह में असर दिखेगा.

वैक्स

How to reduce redness after waxing: 10 home remedies to calm your sensitive skin post your waxing

वैक्स करने से अंडरआर्म्स में जमी मैल धीरे धीरे कम हो जाती है. इसलिए इसका असर जल्दी दिखता है. इससे डेड स्क‍िन भी निकल जाती है.