नई दिल्ली: जोधपुर की एक अदालत काला हिरण के शिकार के दो दशक पुराने मामले में आज अभिनेता सलमान खान पर अपना फैसला सुनाने वाली है. कोर्ट अगर सलमान के खिलाफ फैसला सुनाती है तो उन्हें 3 से 6 साल की जेल हो सकती है.

20 साल के ट्रायल के बाद आज सलमान पर फैसला आने वाला है. सलमान को अगर सजा होती है तो वह आसाराम बापू के साथ रह सकते हैं. फैसले से पहले की रात सलमान के लिए बेचैनी भरी रही. रात के 12 बजे वह जिम गए और रात 1 बजे जिम से निकलने के वह स्विमिंग करने लगे. इसके बाद भी वह काफी देर तक स्विमिंग पूल के किनारे अकेले बैठे रहे.

जानिये सलमान के बारे में सब कुछ यहां…
सलमान का पूरा नाम अब्दुल राशिद सलिम सलमान खान है. उन्हें लोग प्यार से सल्लू और भाईजान भी पुकारते हैं.

Salman-Khan

सलमान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को हुआ था. वह 51 साल के हैं. इनका परिवार इंदौर का रहने वाला है.

इनके पिता का नाम सलिम खान हैं जो मशहूर स्क्रीन राइटर और एक्टर हैं. सलमान खान की मां का नाम सुशीला चरक है. हेलन सलमान की दूसरी मां हैं.

salman-khan-father-salim-khan

सलमान की दो बहनें हैं- अल्वीरा और अर्पिता. सलमान के दो भाई हैं. अरबाज और सोहेल खान. दोनों भाई एक्टर और
प्रोड्यूसर हैं.

सलमान का कद 5’8″ है और वजन 75 किलोग्राम. उनके बालों का रंग काला है और वह 8 नंबर के जूते पहनते हैं. एक्टर के साथ-साथ सलमान खान प्रोड्यूसर भी हैं.

Salman Khan's Kick 2

ग्वालियर के द सिंदिया स्कूल में सलमान ने पढ़ाई की है. सलमान पढ़ाई में बहुत अच्छे नहीं थे.

बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि सलमान की पहली ‘मैंने प्यार किया’ नहीं बल्कि साल 1988 की फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ है. सलमान अब तक 107 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं.

12

वह हर फिल्म के लिए 60 करोड़ रुपये फीस लेते हैं. सलमान का नेटवर्थ 300 मिलियन डॉलर है. अपने पूरे परिवार के साथ सलमान मुंबई के गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं.

दुबई में भी सलमान का एक मकान है.  सलमान के पास बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सडीज समेत कई गाड़ियां हैं.

Salman-khan-(6)

उनके पास सुजुकी M1800 R2 ltd. edi बाइक भी है. सलमान को दुबई और लंदन में वक्त बिताना पसंद है. यह दोनों जगहें
उनकी पसंदीदा जगहों में से हैं.

उन्हें लाल रंग पसंद है. खाने में चाइनीज और इटैलियन खासा पसंद है. खेल में सलमान को क्रिकेट और स्विमिंग पसंद है.

उनका फेवरिट एक्टर सिल्वेस्टर स्टैलोन हैं और फेवरिट ऐक्ट्रेस हेमा मालिनी हैं. खाली समय में सलमान पेंटिंग या स्वीमिंग करते हैं. सलमान को अपने पेट डॉग से बहुत प्यार है.

Hema-Malini

इनके सबसे अच्छे दोस्तों में आमीर, शाहरुख और अजय देवगन का नाम शुमार है. फेसबुक पर सलमान के 35 मिलियन से ज्यादा फैन्स हैं. आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि सलमान के पिता उन्हें एक्टर नहीं क्रिकेटर बनाना चाहते थे.

सलमान की वर्तमान गर्लफ्रेंड को लेकर स्पष्टता नहीं है. लेकिन ऐश्वर्या राय के लिए सलमान खान और विवेक ओबरॉय के बीच अनबन हो चुकी है.

salman-khan-iulia-teaser

सलमान अपने साथ हमेशा एक नीले रंग के पत्थर वाला ब्रेसलेट रखते हैं. आप उनके हाथ में हमेशा देख सकते हैं. यह पत्थर दरअसल टर्किश पत्थर है और सलमान इसे अपने लिए लकी मानते हैं.

सलमान खान पर चार केस चल रहे थे. 1. काला हिरण शिकार मामला, 2. दो चिंकारा शिकार मामला, 3. एक चिंकारा शिकार मामला और 4. हिट एंड रन मामला.

काला हिरण शिकार मामले में सलमान को दोषी करार देते हुए दो साल की सजा सुनाई. सलमान को अब बेल लेनी होगी.