गर्मी के मौसम में शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत पानी की पड़ती है. जाहिर है आप भी ऑफिस या अन्य किसी काम से घर से बाहर तो जाते ही होंगे. ऐसे में तपता सूरज आपके शरीर से तेजी से नमी सोखने का काम करता है. गर्मी के मौसम में कैरी (कच्चा आम) का शर्बत पीना बेहद फायदेमंद होता है. घर की बनी लस्सी या छाछ भी इस मौसम में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा रोजाना अगर आप 8 गिलास पानी पिएं तो लू से बच सकते हैं.

फोटो साभार - YouTube
फोटो साभार – YouTube

जौ का आटा और प्याज के पेस्ट को शरीर पर लगाने से लू से शीघ्र आराम मिलता है. गर्मी के मौसम में मांस और तले, भुने, मसालेदार और तेज नमक-मिर्च वाले भोजन और चाय और कॉफी का कम सेवन करना चाहिए. इस तरह के पेय पदार्थ शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पुदीना, खीरा और गुलाबजल आदि से नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक्स घर पर बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं.

5298-vegetable-storage-flickr

इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को ठंडक के अलावा इनसे शरीर को ताकत भी मिलेगी. रोज अलग-अलग फल और सब्जियां खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा भी बनी रहती है जिससे पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है. डॉक्टर्स के अनुसार, सुबह के वक्त योग करने से भी शरीर को ठंडक मिलती है. शीतली प्राणायाम, चन्द्रभेदी और सूर्यभेदी में सांस लेने और छोड़ने से भी शरीर को गर्मी में राहत मिलती है.

इसके अलावा चंदन, मूसली और खस काढ़ा बनाकर पीने से भी शरीर को शीतलता मिलती है. गर्मियां आते ही ऑयली स्किन संबंधी बीमारियां भी खड़ी हो जाती हैं. इसके लिए हल्दी-चंदन के पाउडर का लेप चेहरे पर लगाने से इस समस्या से काफी हद तक आराम मिलता है. वहीं इस मौसम में आंवले के मुरब्बे के सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती है उसके साथ ही साथ आंवला हमारी आंखों के लिए भी फायदेमेंद है.