नई दिल्ली: शनिवार 14 अप्रैल को सूर्य राशि परिवर्तन कर रहे हैं. इसे मेष संक्रांति भी कहते हैं क्योंकि सूर्य मेष राशि में प्रवेश कर रहा हैं. इसका महत्व और भी अधिक है क्योंकि इसे नववर्ष की शुरुआत मानते हैं. कई राज्यों में बिहू, वैशाखी के रूप में नये साल का स्वागत किया जाता है. सूर्य का मेष राशि में शनिवार को सुबह 8:27 बजे प्रवेश होगा. इसके साथ ही मौसम में गर्माहट बढ़ेगी. क्योंकि मेष मंगल की राशि है. ऐसे में सूर्य का मेष राशि में प्रवेश करना तपिश को बढ़ाएगा. इस बार सूर्य के साथ-साथ शुक्र भी गोचर कर रहे हैं और गुरु ने भी सप्तम दृष्टि बनाई हुई है.

ऐसे में यह दिन बहुत फलदायी और शुभ है. किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने के लिए यह दिन सबसे शुभ है. आमतौर पर यह धारणा है कि शनिवार को कोई नया काम नहीं करते और ना ही कोई खरीदारी करते हैं. लेकिन 14 अप्रैल इतना शुभ है कि आप कोई भी काम शुरू कर सकते हैं.

सूर्य का मेष में प्रवेश करने का असर सभी राशियों पर होगा. जानें आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

मेष:

mesh-rashi
सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे. इसके साथ ही आपका विलपावर भी बढ़ेगा. आपका रुका हुआ काम पूरा होगा. नौकरी में उन्नति होगी. वरिष्ठ अधिकारियों का साथ मिलेगा. काम की सराहना होगी.

वृषभ:

vrishabh
इस राशि के जातकों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन बहुत शुभ है. सूर्य वृषभ राशि के 12वें स्थान में गोचर करेंगे. हालांकि इससे आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. लेकिन आमदनी का स्रोत भी बढ़ेगा. यात्रा का योग बन रहा है. यात्रा में सावधानी बरतें. आंख से संबंधित परेशानी हो सकती है. परिवार का साथ मिलेगा.

मिथुन:

mithun
सूर्य परिवर्तन आपके लिए शुभ संकेत है. मिथुन राशि के जातकों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और नई ऊर्जा महसूस करेंगे. आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं. सेहत अच्छी रहेगी. संतान पक्ष से भी सहयोग मिलेगा.

कर्क:

kark
सूर्य के 10वें स्थान में भ्रमण करने से व्यवसाय में सफलता मिलेगी. नौकरी करने वाले जातकों को भी लाभ होगा. प्रतियोगी परीक्षाओं व साक्षात्कार आदि में आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आ सकता हैं.

सिंह:

singh
सूर्य का राशि परिवर्तन सिंह राशि के जातकों के लिए सौभाग्य लेकर आ रहा है. इस साल भाग्य आपके साथ हर कदम रहेगा. पैतृक संपत्ति से लाभ मिलेगा. धन लाभ होगा.

कन्या:

kanya-rashi (1)
सूर्य आपके अष्टम भाव में है. इसलिए आपको सेहत का ध्यान ज्यादा रखना होगा. लेन-देन में सावधानी बरतें. हर लिहाज से सुरक्षा के सारे इंतजाम रखें. एकाग्रता घटेगी इसलिए कामकाज में सावधानी बरतें.

तुला

tula
सूर्य इस राशि के सप्तम भाव में है. जीवनसाथी का सहयोग लेकर चलें. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें. थोड़ा तनावग्रस्त रह सकते हैं. खान-पान का ध्यान रखें. व्यवसाय के लिए समय अनुकूल रहेगा. आर्थिक लाभ के योग बनेंगे.

वृश्चिक

vrrishchik
सूर्य आपकी राशि से छठे स्थान में भ्रमण कर रहा है, जो कि रोग व शत्रु का घर है. यदि पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्या से परेशान हैं तो राहत मिल सकती है. आप अपने प्रतिद्वंदियों पर भारी पड़ सकते हैं. प्रतियोगी परीक्षा अथवा साक्षात्कार में शामिल होने वाले जातकों के लिए भी समय अच्छा कहा जा सकता है. जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर रहने के आसार हैं.

धनु

dhanu
यह समय आपको यश व प्रतिष्ठा दिलाने के लिए उत्तम है. संतान को लेकर चिंतित हैं तो इस समय राहत मिल सकती हैं. संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है. व्यावसायिक जीवन में भी यह समय आपके लिए सफलता के योग बना रहा है. भाग्य का साथ आपको मिलने से प्रसन्नता रहेगी. प्रेम संबंधों में सुधार रहेगा.

मकर

makar
सूर्य आपकी राशि से चतुर्थ स्थान से भ्रमण से पारिवारिक सहयोग मिलेगा. राजनीति में लाभ होगा. वाहन खरीद सकते हैं. नौकरी का नया मौका मिल सकता है. स्थान परिवर्तन संभव है. घर में बदलाव का अनुकूल समय है. महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं. माता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा. घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे.

कुंभ

kumbh
सूर्य आपकी राशि से तृतीय स्थान से गोचर भ्रमण करने से पराक्रम में वृद्धि होगी. भाइयों का सहयोग मिलेगा. व्यावसायिक जीवन में तेजी आएगी. बेरोजगार हैं तो नई नौकरी का योग बन रहा है. संचार माध्यम से शुभ समाचार भी सुन सकते हैं.

मीन

mean
इस समय आपके लिए धन खर्च होने के संकेत हैं. शत्रुपक्ष पर प्रभाव बना रहेगा. कोर्ट-कचहरी के मामले सुलझेंगे. सेहत के लिए यह उत्तम समय है.