नई दिल्ली: जैसे-जैसे मौसम बदलता है, खाने की आदतों में भी बदलाव हो जाता है. जैसे कि ठंड में जहां हम ज्यादातर ऐसी चीजें खाते हैं, जिनकी तासीर गर्म होती है और शरीर को उससे गर्माहट मिलती है. लेकिन गर्मियों में इसके विपरीत ठंडी तासीर वाली चीजें खाते हैं. गर्मियों में फूड प्वॉइजनिंग का खतरा सबसे ज्यादा होता है. इसलिए इस मौसम में खानपान ऐसा होना चाहिए, जिससे सेहत को नुकसान ना हो. डायटीशियन प्रियंका गुप्ता के अनुसार गर्मियों में खानापान हल्का ही होना चाहिए. पानी का इनटेक ज्यादा हो, क्योंकि गर्मी के कारण शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है.

आपको यह जानकर संभवत: आश्चर्य होगा कि शरीर में जब पानी की कमी होती है तो हमारे ब्रेन से पानी सोखने लगता है. इसके कारण भूलने की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में फल ज्यादा से ज्यादा खाएं. इसमें पोषक तत्व तो होते ही हैं, साथ में पानी की कमी को भी यह पूरा करते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में इन 7 उपायों से करें त्वचा की देखभाल

गर्मियां आते ही अपने खानपान में इन चीजों को जरूर शामिल कर लें:

1. पानी: हर दिन 7 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं. इससे ना केवल आपके शरीर की पानी की जरूरत पूरी होगी, बल्कि आपका हीमोग्लोबीन और एम्यून सिस्टम भी ठीक रहेगा.

2. खीरा: खीरा में प्राकृतिक रूप से पानी की मात्रा होती है. शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में यह मददगार हो सकता है. खीरा में एक खास तरह का एंजाइम भी होता है जो आंतों की सेहत को बनाए रखता है. इससे त्वचा भी अच्छी रहती है.

गर्मी में बाल रूखे और बेजान ना हों, करें ऐसे केयर

3. तरबूजा: तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है. इसे खाने से शरीर का तापमान ठीक रहता है और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. वहीं तरबूज में सी और विटामिन ए भी होता है, जो आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

4. आम: फलों के राजा आम की बात ही कुछ और है. गर्मी के मौसम में अगर आपने आम नहीं खाया तो क्या खाया. आम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे त्वचा का रंग साफ होता है. आम में विटामिन ए, सी और ई की मात्रा भरपूर होती है. लेकिन आम खाने से पहले उसे कुछ देर या कुछ घंटों के लिए पानी में रखें, इसके बाद ही खाएं.

यह भी पढ़ें: सॉफ्ट और सिल्की स्किन के लिए लगाएं दही-चावल का स्क्रब

5. नारियल पानी: गर्मियों में नारियल पानी का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद होता है. नारियल पानी शरीर में पानी का स्तर बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है. इसलिए गर्मियों में रोजाना नारियल पानी जरूर पिएं.