नई दिल्ली: शास्त्रों में अमावस्या का खास महत्व है. कुछ लोग इसे चैत्र अमावस्या कहते हैं और कुछ लोग वैशाख अमावस्या. यह अमावस्या सोमवार को पड़ी है इसलिए इसे सोमवती अमावस्या कहा जाएगा. इस सुबह-सुबह गंगा स्नान कर पीपल पूजा का खास महत्व है. साथ ही शाम में भी की गई पूजा शुभ फल देती है. आज के दिन भगवान वासुदेव और भगवान शंकर की पूजा की जाती है. आज तुलसी माता की परिक्रमा करने का भी खास महत्व है.

सोमवती अमवस्या के दिन सुबह पूजा करने के साथ रात में भी कुछ उपाय किए जाएं तो जीवन में सुख और धन की कभी कोई कमी नहीं आती. जानें सोमवती अमावस्या की रात क्या उपाय करना चाहिए…

सुख और धन के लिए करें यह उपाय

1. नौकरी प्राप्त करने के लिए: घर के मंदिर में सुबह से रखे नींबू को रात में अपने सिर से 7 बार उतारें. इसके बाद उसे 4 बराबर भागों में काट दें. किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में इसको फेंक दें. इस उपाय से बेरोजगार को नौकरी प्राप्त होगी.

2. धन प्राप्ति के लिए: शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीप जलाएं. घी में थोड़ा केसर भी डालें. लेकिन ध्यान रहे कि आमतौर पर बत्ती के लिए इस्तेमाल होने वाली रुई की बत्ती ना बनाएं. इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

3. भाग्य प्रबल करने के लिए: आपने देखा होगा अमावस की रात लोग बहती नदी में दीप जलाकर पानी में बहाते हैं. सोमवती अमावस्या की रात इस उपाय को करने से भाग्य प्रबल होता है.

4. दूश्मनों का नाश करने के लिए: अगर आप दुश्मनों से परेशान रहते हैं तो आज के दिन खास उपाय कर उन्हें भी परास्त कर सकते हैं. आज की रात काले कुत्ते को तेल लगी रोटी खिलाएं. कोशिश करें कि कुत्ता उसी वक्त पूरी रोटी खा ले. ऐसा करने से आपके दुश्मन शांत हो जाएंगे.

क्या ना करें
अमावस्या की काली रात को लोग तांत्रिक सिद्धियां आजमाते हैं. आज नकारात्मक शक्तियां सक्रिय रहती हैं. इसलिए आज की रात कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

1. आज की रात पति-पत्नी संभोग ना करें. क्योंकि इसके बाद जो पुत्र या पुत्री जन्म लेंगे वह दुर्भाग्यशाली होंगे और उन्हें कभी सुख प्राप्त नहीं होगा.

2. घर में झगड़ा लड़ाई ना करें. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि आज के दिन पितर भी घर में मौजूद होते हैं और घर का कलेश देखकर उन्हें दुख होता है और वह आर्शीवाद दिए बगैर ही लौट जाते हैं.