नई दिल्ली: वैसे तो लड़कियों को हर दिन शॉपिंग करना पसंद होता है. लेकिन वास्तुु और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार हर दिन शॉपिंग का दिन नहीं होता. सप्ताह के कुछ खास दिनों को शॉपिंग के लिए ठीक नहीं माना जाता है.जैसे कि शनिवार को खरीदारी नहीं की जाती. खासतौर से काले कपड़ों, लोहा, तेल, नमक और इलेक्ट्रोनिक चीजों की खरीदारी नहीं की जाती. ऐसे ही सप्ताह कुछ ऐसे दिन हैं, जब शॉपिंग करना बहुत अच्छा और शुभ होता है.

किस दिन करें शॉपिंग: शॉपिंग के लिए सबसे अच्छा दिन शुक्र होता है. इसके पीछे कारण यह है कि शुक्र को धन, ऐश्वर्य व सुख, वस्त्र का कारक ग्रह माना जाता है. शुक्रवार को नए कपड़े खरीदने पर शुक्र देव प्रसन्न होते हैं और उनकी विशेष कृपा होती है. बुधवार, गुरुवार व रविवार के दिन को भी शुभ माना गया है. सोमवार को मध्यम शुभ माना गया है. गहनों की खरीदारी के भी रविवार, सोम, बुध, गुरु, शुक्रवार शुभ माना गया है.

इस दिन कभी ना पहनें नये कपड़े: नये कपड़े पहने के लिए मंगलवार और शनिवार ठीक नहीं होता. माना जाता है इस दिन नया कपड़ा पहनने से शनिदेव नाराज होते हैं. इन दो दिनों के अलावा आप कभी भी नये कपड़े पहन सकते हैं.

कपड़ों की खरीदारी करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
1. कपड़ाेें की शॉपिंग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि दिन शुभ हो.
2. कपड़ों में किसी तरह का दाग ना लगा हो. ऐसे कपड़ों की खरीदारी अशुभ तो होती है.
3. कपड़ों में यदि खरोच लगी है या कहीं से फट गया है तो भी उसे ना तो खरीदें और ना ही ऐसे कपड़े पहनें.
4. अगर कपड़ें में कही जलने के निशान हैं. भले ही एक बिन्दी के बराबर क्यों ना हो. उसे ना खरीदें. क्योंकि इससे राहु रुष्ट होते हैं.
5. नये कपड़ों को बिना धोए ना पहनें. अशुभ होता है और बुध नाराज होते हैं.