लंदन: आप भी अगर शराब पीने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है. हाल ही में की गई एक स्टडी के मुताबिक सप्ताह में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक अधिक शराब पीने से ब्रेन हैमरेज, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है. सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है.

Beer gets costlier

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने बताया, ‘‘ इस रिसर्च का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आपको अधिक दिनों तक जीने में मदद मिलेगी और रक्तवाहिका संबंधी कई परिस्थिति में आपको कम खतरों का सामना करना पड़ेगा. ’’

Beer

यह स्टडी ”द लांसेट” पत्रिका में छपी है. इस स्टडी में पूरी दुनिया में 19 देशों के इस समय शराब पीने वाले करीब 600,000 लोगों को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने की आदतों का आकलन किया गया. अध्ययन में शामिल होने वाले लोगों से उम्र, धूम्रपान, डायबिटीज का इतिहास, शिक्षा के स्तर और पेशे के विषयों पर सवाल किया गया था.

-इनपुट भाषा