मुंबई| कांग्रेस ने शुक्रवार को नांदेड़-वाघला महानगरपालिका की 81 सीटों में से 73 पर जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया. नांदेड़ महानगरपालिका पर अपना कब्जा जमाने के लिए बीजेपी ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था मगर उसे सफलता नहीं मिली. नतीजे घोषित होने के बाद अब शिवसेना ने बीजेपी पर हमला बोला है. अपने मुखपत्र सामना में शिवसेना ने लिखा कि कांग्रेस मुक्त भारत का सामना देखने वाली बीजेपी महाराष्ट्र के नांदेड़ में अशोक चव्हाण से हार गई.

शिवसेना की ओर से आगे लिखा गया कि इस हार से बीजेपी को झटका लगा होगा. बीजेपी देश में हार भी सकती है, यह बात नांदेड़ के चुनाव से साफ हो गई है. इस जीत से कांग्रेस पार्टी में नई ऊर्जा आई है. उसके कार्यकर्ता उत्साहित हैं.

सामना में आगे लिखा गया है कि, जिस तरह 2015 में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को दिल्ली में हराया था, उसी तरह नांदेड़ में कांग्रेस ने बीजेपी को धोबीपछाड़ दी है. बीजेपी ने इस चुनाव को अपने प्रतिष्ठा का चुनाव बना लिया था. सीएम फडणवीस समेत सभी बड़े नेता वहां प्रचार के लिए पहुंचे थे मगर जनता ने उन्हें स्वीकार नहीं किया.

महानगरपालिका चुनाव के पहले दूसरी पार्टी के कई नेता बीजेपी में गए और बीजेपी ने उनमे से ज्यादातर लोगों को टिकट भी दिया. कांग्रेस,एनसीपी और शिवसेना के कुल 15 पार्षद बीजेपी में शामिल हुए, मगर ज्यादातर हार गए.

Nanded Waghala Municipal Corporation Election 2017 Results: What Congress gained | नांदेड़ महानगरपालिका चुनाव: जनता ने कांग्रेस को स्वीकारा या बीजेपी को नकारा

Nanded Waghala Municipal Corporation Election 2017 Results: What Congress gained | नांदेड़ महानगरपालिका चुनाव: जनता ने कांग्रेस को स्वीकारा या बीजेपी को नकारा

इसके अलावा अशोक चव्हाण की रणनीति भी काम कर गई. उन्हें इस चुनाव में अल्पसंख्यकों और दलित मतदाताओं का समर्थन मिला. चव्हाण ने एमआईएम फैक्टर को भी ख़त्म कर दिया.

बता दें कि, नांदेड़-वाघला महानगरपालिका के लिए बुधवार को मतदान हुआ था. इस चुनाव में करीब 60 फीसदी लोगों ने मतदान किया था. कुल 81 सीटों में से कांग्रेस को 69 सीटों पर, बीजेपी को 6, शिवसेना को 1 और निर्दलीय को 1 सीट पर जीत मिली है.