आजकल युवाओं में रात को जल्दी नींद न आने की समस्या बढ़ती जा रही है। रात को 2-3 बजे तक जागने जैसी बातें तो आम हो चुकी है। इसकी बड़ी वजह मोबाइल फोन और इंटरनेट भी है। इनकी वजह से लोगों की नींद पर काफी असर पड़ रहा है। रात को देर तक जागने से जहां सेहत पर बुरा असर पड़ता है, वहीं अगले दिन कॉलेज या ऑफिस जाने में भी समस्या आती है। अगर आपको भी ये समस्या है, तो आप नींद के लिए म्यूज़िक थेरेपी ट्राई कर सकते हैं।

म्यूज़िक इंसान का मूड बदलने की क्षमता रखता है। जिस तरीके से किताब इंसान की दोस्त मानी जाती हैं, उसी तरीके से म्यूज़िक भी अच्छा दोस्त ही है। आपने खुद महसूस किया होगा कि म्यूज़िक सुनकर आप रिलैक्स हो जाते हैं। अगर म्यूज़िक आपके मन को शांत करता है, तो ज़ाहिर है ये आपको सुलाने में भी मदद करेगा। हाल ही में 8 मिनट का एक ख़ास म्यूज़िक जिसे वेटलेस’ कहते हैं, आया है। मार्कोनी यूनियन के इस म्यूज़िक की खासियत ये है कि ये आपको नींद दिलाने में मदद करता है।

‘वेटलेस’ को म्यूजिक थेरेपी का यह बेहतरीन नमूना कहा जा सकता है। इस म्यूज़िक को माइंडलेप इंटरनेशनल ने 40 महिलाओं पर टेस्ट किया। परिणाम में पाया गया कि यह म्यूज़िक दूसरे म्यूज़िक की तुलना में 11 प्रतिशत ज्यादा रिलेक्स करने वाला साबित हुआ। तो अगर आपको भी नींद आने में समस्या होती है तो आप एक बार इस म्यूज़िक को ट्राई करें। सिर्फ 8 मिनट में इसे सुनकर आपकी पलकें भारी होने लगेंगी।

ये रहा आपको ‘सुलाने’ वाला म्यूज़िक –