नई दिल्ली. इम्प्लॉयी प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) बैलेंस जानने के लिए अब माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है. ईपीएफ ने सभी चीजों को ऑनलाइन कर लिया है और उपयोगकर्ता अब रियल टाइम पर अपने अकाउंट की डिटेल्स को देख सकेंगे और क्लेम्स के लिए अप्लाई कर सकेंगे, साथ ही केवाईसी को भी अपडेट कर सकेंगे.

अब ऑनलाइन होकर आप 5 से भी कम मिनट में अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. आइए वो 6 आसान से तरीके जानते हैं, जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं.

1 अपना यूएएन नंबर हासिल करें. अगर आप इसे नहीं जानते हैं तो अपने इम्प्लॉयर या फिर एचआर से इसे देने को कहें.

2. EPFO की वेबसाइट खोलें- http://www.epfindia.gov.in/site_en/

3. टॉप राइट कॉर्नर में e-passbook लिंक पर टैप करें.

4. आप e-passbook पर क्लिक कर सकते हैं या फिर तीनों स्टेप्स को छोड़कर सीधे https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.js पर जा सकते हैं.

5. यहां अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. अगर आपने अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट नहीं किया है तो यहां से आप उसे एक्टिवेट कर सकते हैं.

6. आप EPF पासबुक/बैलेंस को EPFO ऐप की मदद से भी देख सकते हैं. प्लेस्टोर पर आप इसे m-epf के नाम से सर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं.

EPFO के नए नियम के मुताबिक, आप अपनी राशि को 3 कैटेगरीज में निकाल विदड्रॉ कर सकते हैं, इसका मतलब, आप इसे पीएफ फाइनल सेटलमेंट के जरिए फुल विदड्रॉल, लोन/अडवांस के जरिए पार्शल विदड्रॉल और ईपीएस विदड्रॉल के जरिए पेंशन विदड्रॉल कर सकते हैं.