मेडिकल साइंस और हमारे शास्त्र एक बाद पर एकमत हैं कि जो खाना या अन्न हम खाते हैं वो न सिर्फ हमारे शरीर को लगता है, बल्कि उसका प्रभाव हमारे मन पर भी पड़ता है। इसलिए लगभग हर धर्म में अलग-अलग तरीके से इस बात को समझाया गया है कि ईमानदारी की कमाई से ही अन्न खाएं। वरना वो खाना आपका मन स्वीकार नहीं करेगा। इसी तरह लूट, अनीति और अत्याचार से कमाया धन-अन्न भी बुरा माना जाता है। अब आप जब अपने घर खाना खाएंगे तो आपको पता होगा कि वो किस कमाई से तैयार किया गया है। लेकिन हमारे शास्त्रों में ऐसे लोगों का ज़िक्र किया गया है जिनके घर का अन्न ग्रहण करने से आपको कई तरीकों से नुकसान पहुंच सकता है। आइये जानते हैं ऐसे 7 तरह के लोगों के बारे में जिनके घर के अन्न से आपको दूर ही रहना चाहिए।

  1. ब्याज लेने वाले – ब्याज लेने वालों की शास्त्रों में निंदा की गई है। वहीं इस्लाम में भी ब्याज लेना निषेध है। ऐसा माना जाता है कि ब्याज लेना भी एक तरह का अत्याचार है। इसलिए ऐसे इंसान के घर का अन्न कभी नहीं खाना चाहिए। ऐसा अन्न दुर्भाग्य लेकर आता है।
  2. गुस्से वाला इंसान – जो इंसान ज़रूरत से ज्यादा गुस्सा करता हो उसके अंदर ज्यादा नकारात्मकता रहती है। इसलिए शास्त्रों में ऐसे लोगों के घर खाना खाना निषेध है। ऐसे लोग जो बार-बार झगड़ा करता हो, आप कोशिश करें कि उसके घर जाकर खाना न ही खाएं, वरना आपके बुरे दिन शुरू हो सकते हैं।
  3. बीमार – बीमार लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि वो स्वस्थ लोगों से कुछ दूरी बनाकर रखें, ताकि अगर उनकी बीमारी के फैलने के चांस हों भी, तो दूसरा इंसान बचा रहे। इसलिए ऐसे लोगों के घर पर खाना न खाएं, जो बीमार हैं। अन्यथा आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
  4. जो बेरहम हैं – जो इंसान पशुओं को कष्ट देता है, जिसके दिल में रहम नहीं है, उस इंसान के घर का अन्न न खाएं। अगर आप ऐसे इंसान के घर का अन्न खाते हैं तो आप भी उसके पाप के भीगारदार कहलाएंगे। इस पाप का आपको क्या बदला मिलेगा, इसका किसी को पता नहीं।
  5. राजा या शासक – राजा या शासक अगर बेइमान, लालची, क्रोधी और दुष्ट हो तो कोशिश करें कि उसका भोजन का आमंत्रण स्वीकार न करें। अन्यथा उसके पाप के भागीदार, आप भी होंगे। इसे भी पढ़ें – तो इस कारण फूलते वक्‍त रोटी की बन जाती हैं दो परतें
  6. चुगली करने वाले लोग – चुगली को जितने हल्के में लोग लेते हैं, उसके परिणाम उतने भयंकर निकल सकते हैं। इससे बड़े-बड़े अनर्थ हो जाते हैं। इसे समाज के लिए बुरा माना जाता है, इसलिए अगर ऐसा कोई व्यक्ति जो चुगलीबाज़ हो आपको अन्न खिलाए तो कोशिश करें कि आप उसे न खाएं। वरना आपके भविष्य के लिए भी मुसीबत खड़ी हो सकती है।
  7. नशा करने वाले लोग – जो लोग शराब, गांजा, अफीम आदि का नशा करते हैं वो किसी का भी विनाश कर सकते हैं। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें, इनके घर खाने पर कभी न जाएं।