ऋषिकेश एक ऐसी जगह हैं जहां का राम झूला-लक्ष्मण झूला तो आम भारतीयों के जहन में घूमता रहता है लेकिन यहां गंगा घाट, परमार्थ निकेतन, बीटल आश्रम, नीलकंठ, कुंजापुरी देवी मंदिर और पहाड़ों की गोद में ऐसी कई जगहें हैं जहां जाकर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं. घूमने का शौक किसे नहीं होता लेकिन वक्त, धन और जिम्मेदारियों के बोझ तले दबा होने के कारण हसरतें दबी रहती हैं. यात्रा पर केंद्रित www.traveljunoon.com ने इसपर एक टिप्स और ट्रिक्स केंद्रित रिपोर्ट तैयार की है…

आम भारतीय की यही कहानी ज्यादातर नजर आती है. बच्चों की परवरिश, काम का दबाव और पैसे कमाने की जद्दोजहद में कब वक्त बीत जाता है, पता ही नहीं चलता. लेकिन अगर आप दिल में जज्बा रखते हैं तो भरोसा रखिए ट्रैवल जुनून पर, आप थोड़ी सी कोशिश करें तो अपने जुनून को साकर होते देखेंगे.

यूं तो भारत में घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है, राहुल सांकृत्यायन ने पैदल ही देश नाप लिया था. आप भी ऐसा कर सकते हैं लेकिन पहले व्यवहारिक पक्ष पर जोर दिया जाए तो ही आप सही दिशा में बढ़ पाएंगे. आपको हम ये बता दें कि अंश मिश्रा नाम के एक ट्रैवलर ने बिना एक रुपये खर्च किए पूरा भारत घूम लिया. अंश इलाहाबाद के हैं. उन्होंने ट्रक ड्राइवरों से लिफ्ट लेकर, मंदिर-मस्जिद में शरण लेकर अपनी भारत यात्रा पूरी की है.

हम आपको भारत की एक जगह बताएंगे जहां जाकर आप शांति के साथ साथ प्रकृति के नजदीक खुद को पाएंगे. कुदरत की गोद में बसे इस शहर का नाम ऋषिकेश है. अगर आप घुमक्कड़ स्वभाव को जीना चाहते हैं और दोस्तों के साथ या अकेले कम पैसे या यूं कहे फ्री में ही अपनी ट्रिप पूरी कर लेना चाहते हैं तो ये शहर आपके लिए फिट है. बस आपको कोशिश सही दिशा में समझदारी के साथ करनी होगी. आइए हम आपको बताते हैं वो ट्रिक्स जिनकी मदद से आप लगभग फ्री में ही इस शहर की यात्रा कर सकते हैं.

Travel Junoon की पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां जाएं…