एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि पुरुषों की उम्र चाहे कितनी भी क्यों न हो उनका झुकाव उन महिलाओं की तरफ ज्यादा होता है जिनकी उम्र 20 या उसके आसपास होती है. रिसर्च में इस बात का भी खुलासा भी हुआ है कि जवान पुरुष किसी 22 साल की महिला के साथ रिलेशनशिप में रहना चाहता है, लेकिन जब वही पुरुष 50 साल या 60 साल का हो जाता है तब भी उसे 22 साल की महिला ही पसंद आती है. इंडि

यह रिसर्च साइएआर-एक्सआईवी (PsyAr-Xiv) नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई है जिसमें फिनलैंड के तुर्कु स्थित अबो अकादेमी यूनिवर्सिटी के साइकॉलजिस्ट्स ने इस बात की पुष्टि की है कि इस मामले में महिलाओं की सोच काफी संकीर्ण है. महिलाएं सिर्फ ऐसे मेल पार्टनर्स को तरजीह देती हैं जो या तो उनसे उम्र में बड़े होते हैं या फिर उनकी ही उम्र जितने.

पुरुष और महिला दोनों के बीच के इस अंतर को समझाते हुए रिसर्च के लीड ऑथर जैन ऐंटफोक ने कहा, ‘पुरुष हमेशा जवान महिलाओं को ही तरजीह क्यों देते हैं इस बात को मूलभूत विकासपरक सिद्धांत से समझा जा सकता है. लेकिन चूंकि ज्यादातर केस में महिलाएं अपने सेक्शुअल पार्टनर को लेकर खामियां निकालनी हैं, ऐसे में बहुत से पुरुषों को तब तक कोई पार्टनर नहीं मिल पाती जब तक उनकी सेक्शुअल उत्तेजना बेहद विस्तृत ना हो.

रिसर्च के ऑथर ऐंटफोक और उनकी टीम के नतीजे 2,655 वयस्कों पर किए गए सैंपल रिसर्च पर आधारित है. साथ ही रिसर्च के नतीजे यह भी बताते हैं कि भले ही पुरुषों को जवान महिलाओं में ज्यादा दिलचस्पी हो लेकिन उनकी सेक्शुअल ऐक्टिविटी उनकी असली उम्र को दिखा ही देती है. भले ही उम्रदराज पुरुष 20 साल की महिला को तरजीह दें लेकिन वे उनके साथ शारीरिक रूप से मेल नहीं खाते.