नई दिल्ली। पैन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप घर बैठे पैन कार्ड बनवा सकते हैं. बस अपने फोन में ‘उमंग’ नाम का एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करें जो आपको पैन कार्ड बनवाने में सहायक की भूमिका निभाएगी. उमंग ऐप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था. इस ऐप को मोबाइल डिवाइस के जरिए ई-गवर्नेंस सेवाओं के लिए पेश किया गया है.

उमंग (यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लिकेशन) नाम के इस ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने विकसित किया है. इस ऐप में 100 से ज्यादा नागरिक केंद्रित सेवाएं दी गई हैं. 

इस सरकारी बैंक में निकली नौकरी, ऐसे करें आवेदन

इस सरकारी बैंक में निकली नौकरी, ऐसे करें आवेदन

खास बात है कि इसके जरिए न सिर्फ पैन कार्ड बनवाया जा सकता है, बल्कि गैस बुकिंग और पासपोर्ट बनवाने जैसे काम भी कराए जा सकते हैं. यही नहीं, इस ऐप के माध्यम से डिजीलॉकर जैसी सुविधाएं भी यूजर पा सकते हैं.

ऐसे बनवाएं पैन कार्ड-

सबसे पहले अपने फोन में उमंग ऐप इंस्टॉल करें. इसके बाद ऐप ओपन कर के ‘माई पैन’ सेक्शन में जाएं. फिर 49ए फॉर्म को ध्यान से भरें. अगर पैन की जानकारी अपडेट करनी है, तो सीएसएफ फॉर्म की मदद से जानकारी अपडेट कर दें. उमंग ऐप के जरिए पैन कार्ड के स्टेटस के बारे में भी पता लगा जा सकता है.