ऑफिस का काम खत्म कर घूमना फिरना, सैर-सपाटा आखिर किसे पसंद नहीं है. हर शख्स चाहता है कि वो अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ मदमस्त होकर बिफक्र घूमे. अगर भारत में ही यात्रा करनी है तो कोई बात नहीं, लेकिन विदेश में ट्रेवलिंग का जिक्र होते ही वीजा आपके सामने सबसे बड़ी बाधा बनकर कड़ा हो जाता है. अगर आपसे कहा जाए कि बिना वीजा की चिंता किए भी आप मस्त होकर घूम सकते है. आप भी शायद सोच रहे होंगे कि यह क्या मजाक है.

चलिए आपको बता देते हैं कि भारतीय पासपोर्ट के कितने फायदे हैं. आप शायद ही जानते होंगे अहर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप इन 58 देशों की यात्रा बिना वीजा या (वीजा ऑन अरावइल) के जरिए तक सकते हैं. आपको बता दें कि भारत पासपोर्ट पावर रैंकिंग में 59वां स्थान रखता है. इस कारण सभी भारतीय पासपोर्ट धारक 58 देशों की यात्रा वीजा के बिना या वीजा ऑन अराइवल के साथ कर सकते हैं.

High-Mountain-Pass

किसी भी देश की पासपोर्ट पावर रैंकिंग मूल रूप से उन देशों की संख्या पर आधारित होती है जो आपको वीजा (जिस देश के आप नागरिक है उसे मिलाकर) के बिना यात्रा करने की अनुमति देती है. इस लिस्ट में अमेरिका और यूके जैसे देशों का पहला स्थान है. यह पासपोर्ट पावर सूची ‘वैश्विक वित्तीय सलाहकार फर्म आर्टन कैपिटल’ द्वारा तैयार की जाती है. अब आपको बताते हैं कि भारतीय पासपोर्ट होने पर आप इन 58 देशों की यात्रा कर सकते हैं.

भूटान
हांग कांग
इक्वेडोर
साउथ कोरिया
मकाउ
नेपाल
अंटार्कटिका
सेशेल्स
मैसेडोनिया
स्वालबार्ड
डोमिनिका
ग्रेनेडा
हैती
जमैका
मोंटेसेराट
सेंट किट्स और नेविस
सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस
त्रिनिदाद और टोबैगो
तुर्क एंड केकोस द्वीप समूह
ब्रिटिश वर्जिन आइसलैण्ड्स
एल साल्वाडोर
तुवालु
कुक द्वीपसमूह
फ़िजी
माइक्रोनेशिया
नियू
समोआ
वानुअतु
कंबोडिया
इंडोनेशिया
लाओस
थाईलैंड
तिमोर लेस्टे
इराक (बसरा)
जॉर्डन
कोमोरोस द्वीप समूह
मालदीव
मॉरीशस
केप वर्दे
जिबूती
इथियोपिया
गाम्बिया
गिनी-बिसाऊ
केन्या
मेडागास्कर
मोजाम्बिक
साओ टोम और प्रिंसिपे
तंजानिया
टोगो
युगांडा
जॉर्जिया
तजाकिस्तान
सेंट लूसिया
निकारागुआ
बोलीविया
गुयाना या गयाना
नाउरू
पलाऊ