जयपुर: राजस्थान के भरतपुर में एक अनोखा शादी का कार्ड चर्चा का विषय बना हुआ है. भरतपुर में ट्रैफिक पुलिस में तैनात महिला पुलिस सब इंस्पेक्टर ने सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए एक नई पहल शुरू की है. महिला पुलिस अधिकारी ने अपनी शादी के कार्ड पर यातायात नियमों को प्रकाशित कराया है, ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके.

दरअसल भरतपुर ट्रैफिक पुलिस में तैनात महिला सब इंस्पेक्टर मंजू फौजदार की 19 अप्रैल को शादी है. इसके लिए अपने रिश्तेदारों और परिचितों को शादी का कार्ड देने के लिए उन्होंने जो कार्ड छपवाए हैं, उनमें यातायात नियमों को अंकित करवाया है. उनका कहना है कि इसका मकसद है कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें और दुर्घटनाओं में कमी आए. ड्यूटी के दौरान वह देखती हैं कि ज्यादातर युवा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं और बगैर हेलमेट लगाए वाहन चलाते हैं.

marriage card

यह महिला पुलिस अधिकारी भरतपुर के कुम्हेर थाना क्षेत्र के गांव बेलारा कला की रहने वाली हैं. उसके पिता ईश्वर सिंह भी पुलिस में सिपाही थे लेकिन दुर्घटना में उनकी मौत हो गई. जब मंजू मात्र एक साल की थी. इसके अलावा उसके एकलौते भाई देवेंद्र सिंह की भी दुर्घटना में मौत हो गई. अब परिवार में महज दो बहन और मां बची हैं. उनकी मां ने अपने पति के सपने को पूरा करने के लिए अपनी बेटी मंजू फौजदार को खूब पढ़ा लिखा पुलिस अधिकारी बनाया.

उनकी कोशिश है कि वह लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देने व पालन करवाते हुए सड़क दुर्घटना में हो रही मौतों को रोक सकें. हादसे में पहले उनके पिता की मौत हुई और फिर बाद में भाई की मौत हो गई जिसके बाद मंजू ने संकल्प लिया कि वह एक दिन पुलिस सब इंस्पेक्टर बनकर सड़क हादसों को रोकने का प्रयास करेंगी.