जयपुर| राजस्थान सरकार की तरफ से जारी किए गए एक कैलेंडर में 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती को छुट्टी नहीं दी गई है. जबकि महात्मा गांधी जयंती नेशनल हॉलीडे है. लेकिन राजस्थान सरकार ने अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दो अक्टूबर की छुट्टी को कैंसल कर दी है. राजभवन ने छुट्टी कैंसल करने का आदेश सभी यूनिवर्सिटी को रिलीज कर दिया है. नए कैलेंडर को राज्यपाल के तरफ से जारी किया गया है। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह हैं. बता दें कि राज्यपाल राज्य में सभी यूनिवर्सिटी के चांसलर होते हैं.

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी के अनुसार गांधी जयंती पर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में गांधी जयंती मनाने के कारण छुट्टी नहीं होगी. यूनिवर्सिटी और सरकारी कालेजों के पुराने शिक्षण कलेंडर में दो अक्टूबर की छुट्टी घोषित है, लेकिन अब नए निर्णय के बाद छुट्टी नहीं होगी.राज्यपाल के आदेशानुसार अक्टूबर महीने में दो त्यौहारों की छुट्टी दी गई है. मोहर्रम और दिवाली की छुट्टी तो कैलेंडर है लेकिन 2 अक्टूबर की छुट्टी नहीं दी गई है.

इस मामले की सफाई देते हुए राजभवन के प्रवक्ता ने बयान दिया है कि जो कैलेंडर जारी किया गया है वह राज्य सरकार के अधीन उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए है. प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी कैलेंडर में गांधी जयंती को गजेटिड हॉलिडे नहीं बताया गया है.