जयपुर: राजस्थान के सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने गुरुवार को बिड़ला प्रेक्षागृह में 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती पर आयोजित होने वाले समारोह की तैयारियों का जायजा लिया. डॉ. चतुर्वेदी ने इस अवसर पर तैयारियों का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए. राज्य सरकार द्वारा 14 अप्रैल को बिड़ला प्रेक्षागृह में डॉ. भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा.

समारोह की अध्यक्षता राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया करेंगी और समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल कल्याण सिंह होंगे. महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष सुंदर लाल विशिष्ट अतिथि होंगे. इस अवसर पर डॉ. आंबेडकर के जीवन पर आधरित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा बी.आर. आंबेडकर फाउंडेशन मूंडला में बालक व बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया जाएगा. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा बी.आर. आंबेडकर फाउंडेशन मूंडला में डिजिटल पुस्तकालय और आंबेडकर वेलफेयर सोसायटी जयपुर में नवनिर्मित सभा भवन का लोकार्पण किया जाएगा.

समारोह में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा आंबेडकर सामाजिक सेवा, आंबेडकर महिला कल्याण, आंबेडकर न्याय और आठ लोगों को आंबेडकर शिक्षा पुरस्कार दिए जाएंगे. इस अवसर पर बाबा साहेब के जीवन पर आधारित लघु नाटक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.( इनपुट-एजेंसी)