नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले वेस्ट इंडीज दौरे पर नहीं जा रहे हैं. कुंबले ने कहा है कि वह 22-23 जून को लंदन में होने जा रही आईसीसी बैठक में हिस्सा लेंगे. कुंबले ने आखिरी वक्त पर कैरेबियाई देश जाने का फैसला बदल दिया. बता दें कि 23 जून से भारत-वेस्ट इंडीज के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज शुरू हो रही है.
एक हफ्ते पहले सर्वोच्च अदालत द्वारा बीसीसीआई का कामकाज देखने के लिए गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा था कि अनिल कुंबले विंडीज दौरे तक भारतीय टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे. राय ने कहा कि कोच का चुनाव क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के जिम्मे है. कुंबले का भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ एक साल का करार चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा था.
हाल ही में टीम के कप्तान विराट कोहली और कुंबले के बीच मतभेदों की खबरों के बाद कुंबले को दोबारा कोच बनाए रखने पर संशय था. कुंबले की अपने और खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर भी बीसीसीआई के उनसे नाराज होने की खबरें थीं. ऐसे में वेस्ट इंडीज दौरे पर कुंबले के न जाने से कई तरह की आशंकाओं को बल मिला है.
हाल ही में सीओए के एक सदस्य रामचंद्र गुहा ने समिति से इस्तीफा दिया था अपने इस्तीफे में उन्होंने कई मुद्दों को उजागार किया था जिसमें हितो के टकराव का मुद्दा भी शामिल था. उन्होंने अपने इस्तीफे में अंडर-19 और इंडिया-ए के कोच तथा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटॉर राहुल द्रविड़ को हितों के टकराव का मुद्दा बताया था.
भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी के तुरंत बाद वेस्टइंडीज के लिए रवाना हो रही है. इस दौरे पर वह पांच वनडे और एक टी-20 मैच खेलेगी. वनडे सीरीज की शुरुआत 23 जून से होगी जो 6 जुलाई तक चलेगी. इकलौता टी-20 नौ जुलाई को खेला जाएगा. इसके बाद भारत को विंडीज दौरे पर पांच वनडे और एक टी-20 मैच खेलेगा. यह दौरा 23 जून से 9 जुलाई तक चलेगा.