गोल्ड कोस्ट: आस्ट्रेलियाई मुक्केबाज टेलाह राबर्टसन 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं और उन्होंने रिंग में उतरे बिना यह पदक पक्का किया. महिलाओं के 51 किग्रा में बाई मिलने से उन्होंने सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

इस 19 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने भार वर्ग में कम मुक्केबाज होने के कारण पदक पक्का किया. भारतीय खिलाड़ियों का ऐसा भाग्य नहीं रहा और इनमें स्टार एमसी मेरी कोम (48 किग्रा) भी शामिल हैं जिन्हें 8 अप्रैल को अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलना है.

पहली बार खेलों में भाग ले रही राबर्टसन ने कहा कि वह केवल कांस्य पदक से ही संतोष नहीं करेगी. भारत ने महिलाओं के 51 किग्रा कैटेगरी में मुक्केबाज नहीं उतारे हैं. राबर्टसन ने कहा, ‘‘ मैं स्वर्ण पदक चाहती हूं और मैं यहां कांस्य पदक के लिये रिंग पर नहीं उतरूंगी.’’

भारत की तरफ से गुरुवार को केवल राष्ट्रमंडल खेल 2010 के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार (91 किग्रा) ही रिंग में उतरेंगे. बता दें कि गोल्‍ड कोस्‍ट कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारत ने 200 से ज्‍यादा खिलाडि़यों का दल भेजा है. भारतीय खिलाड़ी कुल 10 इवेंट में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. 2014 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारत पांचवें नंबर पर रहा था. इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा और मेजबान स्‍कॉटलैंड पदक तालिका में भारत से आगे थे. लेकिन इस बार उम्‍मीद है कि पदकों की संख्‍या के आधार पर भारत शीर्ष तीन देशों में शामिल रहेगा.