नई दिल्ली: बेन स्टोक्स एक बार फिर इंग्लैंड को टेस्ट क्रिकेट के शीर्ष पर पहुंचाने के लिए बेताब हैं और उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में टीम सुस्त होने के कारण विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गई. दो साल पहले इंग्लैंड की टीम सभी नौ द्विपक्षीय टेस्ट ट्रॉफी अपने नाम करने से सिर्फ एक टेस्ट जीत दूर थी लेकिन पाकिस्तान ने ओवल टेस्ट जीतकर उसे इस मौके से वंचित कर दिया और सीरीज बराबर कर दी.

फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले स्टोक्स ने ब्रिटेन के गार्डियन समाचार पत्र से कहा, ‘‘मैं सिर्फ अपनी टीम को उस तरह दोबारा खेलते हुए देखना चाहता हूं जैसे हम खेलना चाहते हैं. हम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक बनने के कितना करीब थे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दो साल में हम थोड़े सुस्त हो गए लेकिन हमें पता है कि हम कितने प्रतिस्पर्धी थे और यह हमें वापस शीर्ष पर पहुंचने के लिए प्रेरित करेगा.’’

VIDEO: नितीश राणा का वो कैच जिसने बदल दिया मैच का रुख, कार्तिक बोले – ”प्लानिंग की थी”

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. उन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट्स में दमदार प्रदर्शन किया है. स्टोक्स ने अब तक 67 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 1791 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक भी जड़े हैं. स्टोक्स का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर नाबाद 102 रन है. उन्होंने 41 टेस्ट मैचों में 2532 रन बनाए हैं. इस दौरान स्टोक्स ने 6 शतक और 13 अर्धशतक जड़े. उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट मैच स्कोर 258 रन है.

इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने 21 टी-20 मैचों में 192 रन बनाए हैं. स्टोक्स की गेंदबाजी को देखा जाए तो वो भी अब तक काफी अच्छी रही है. उन्होंने 67 वनडे मुकाबलों में 58 विकेट झटके हैं. वहीं 41 टेस्ट मैचों में 95 विकेट अपने नाम किए हैं. टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 10 विकेट लिए हैं.

चहल की तुलना में राशिद को अच्छा गेंदबाज मानता है ये पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

स्टोक्स ने दिसंबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था. वहीं मार्च 2018 में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला. उन्होंने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ अगस्त 2011 में खेलते हुए वनडे मुकाबलों में पदार्पण किया था. स्टोक्स ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच सितंबर 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.