नई दिल्ली: आईपीएल में रिकॉर्ड्स टूटने और बनने का सिलसिला मैच दर मैच चलता रहता है. आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को 2008 के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया था. लेकिन जो रिकॉर्ड पाक खिलाड़ी सोहेल तनवीर ने पहले और आखिरी सीजन में बनाया, उसे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया. तनवीर ने एक मैच में महज 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे. यह उनका और आईपीएल में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. आपको बताते हैं आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले टॉप पांच खिलाड़ियों के बारे में..

सोहेल तनवीर –

पाकिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी तनवीर ने आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से मैच खेला था. उस सीजन में तनवीर ने अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने 11 मैचों में 22 विकेट झटके थे. इस दौरान उन्होंने एक मैच में 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे. यह उनका और आईपीएल के किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. इस रिकॉर्ड को कोई भी अभी तक नहीं तोड़ पाया.

IPL से पहले साहा ने गेंदबाजों को दी चेतावनी, 20 गेंदों में शतक जड़कर बनाया रिकॉर्ड

एडम जाम्पा –

ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज जाम्पा ने एक मैच में 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे. यह जाम्पा का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन है और वो इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. आईपीएल 10 में जाम्पा राइजिंग पुणे सपरजाएंट्स की तरफ से खेले थे, लेकिन सीजन 11 के लिए उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा.

अनिल कुम्बले –

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कुम्बले ने 2009 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए महज 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन किया था. कुम्बले ने 42 आईपीएल मैचों में 45 विकेट झटके हैं.

IPL2018: चोटिल कोल्टर नील को RCB ने किया बाहर, न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी को टीम में मिली एंट्री

ईशांत शर्मा –

आईपीएल 2011 में ईशांत ने डेक्कन चार्जेस की ओर से खेलते हुए एक मैच में 12 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे. ईशांत का यह सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन रहा. उन्होंने अब तक 76 आईपीएल मैचों में 58 विकेट हासिल किए हैं.

लसिथ मलिंगा –

मुंबई इंडियन्स के दिग्गज गेंदबाज मलिंगा ने 2011 में दिल्ली के खिलाफ एक मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन किया था. उन्होंने 13 रन देकर 5 विकेट लिए थे. उन्होंने अब तक 110 आईपीएल में 154 विकेट झटके हैं. उन्हें आईपीएल 11 के लिए किसी भी टीम ने नहीं खरीदा.