दक्षिण अफ्रीका के बॉडीबिल्डिंग चैंपियन सिफिसो लुंगेलो थाबेथे हवा में कलाबाजियां खाते हुए जमीन पर खड़े होने की कोशिश में अपनी गर्दन तुड़वा बैठे और उनकी मौत हो गई. शनिवार को ये बॉडी बिल्डर एक जिम्नेशियम में पहुंचा और वहां पहले ही उनको चियर कर रही भीड़ की तरफ अपनी मसल्स दिखाते हुए उनका अभिवादन किया.

ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में 23 वर्षीय सिफिसो दर्शकों द्वारा उनका उत्साह बढ़ाए जाने के बाद दौड़ते हुए उनके सामने मौजूद मैट पर पहुंचते हैं और हवा में कलाबाजी (‘बैकफ्लिप’ ) करते हुए जमीन पर खड़े होने की कोशिश करते हैं लेकिन उनका यह दांव उल्टा पड़ा जाता है और वे अपने पैरों के बजाय सिर के बल जमीन पर गिरते हैं और उनकी गर्दन टूट जाती है. उनके शरीर में हरकर न देखकर वहां मौजूद लोग उनकी मदद के लिए दौड़ते हैं और उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया जाता है लेकिन उनकी मौत हो जाती है.

बॉडी बिल्डिंग साउथ अफ्रीका के मुताबिक, ‘जूनियर वर्ल्ड चैंपियन रहे सिफिसो का ‘बैकफ्लिप’ (हवा में उलटे होकर कलाबाजी) सिग्नेचर मूव रहा है और वह इसे स्टेज पर परफॉर्म करते रहे हैं.’

संस्था के एग्जिक्यूटिव प्रेसिडेंट वायने प्राइस ने कहा, इस बार उन्होंने (सिफिसो) मोजे पहन रखे थे, हमें संदेह है कि वे फिसल गए या उन्हें पर्याप्त गति नहीं मिल पाई और वह बुरी तरह अपनी गर्दन पर गिर पड़े.

75 किलोग्राम तक की कैटिगरी के पूर्व आईएफबीबी जूनियर वर्ल्ड चैंपियन सिफोसो का भविष्य काफी उज्ज्वल माना जा रहा था. बॉडी बिल्डिंग साउथ अफ्रीका ने इस युवा बॉडी बिल्डर के असामयिक निधन पर शोक जताया है.