नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेल के पांचवें दिन भारत के जीत का सिलसिला जारी है. भारत की मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सिल्वर और अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक जीता है. इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीतू राय ने गोल्ड मेडल हासिल किया. वहीं, ओम मिर्थावल ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया. बता दें कि इससे पहले सोमवार को वेटलिफ्टिंग में भी भारत को सिल्वर मेडल मिला.

इससे पहले अपूर्वी चंदेला और मेहुली घोष ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई. चंदेला ने क्वॉलिफिकेशन राउंड में पहला जबकि मेहुली ने पांचवां स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई. चंदेला ने कुल 423.2 का स्कोर किया, जो राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड भी है. उन्होंने पहले राउंड में 105.7, दूसरे में 105.2, तीसरे में 106.1 और आखिरी राउंड में 106.2 का स्कोर किया. मेहुली ने कुल 413.7 का स्कोर किया. उन्होंने पहले राउंड में 104.3, दूसरे में 103.7, तीसरे में 102.2 और चौथे में 103.5 का स्कोर किया.

कौन हैं मेहुली घोष
मेहुली घोष का पहला कॉमनवेल्थ गेम्स है. 2016 के बाद से मेहुली को शूटिंग स्टार के रूप में पहचान मिली, जब पुणे में हुए नेशनल चैंपियनशिप में दो गोल्ड और सात सिल्वर मेडल अपने नाम किए. पश्चिम बंगाल की यह युवा निशानेबाज यही नहीं रुकी. 2017 में 61वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में मेहुली ने 8 गोल्ड मेडल पर निशाना लगाकर सनसनी फैला दी थी. हाल ही में मेक्सिको में हुए आईएसएसएफ विश्व कप में मेहुली ने 228.4 अंक हासिल कर विश्व जूनियर रिकॉर्ड बनाते हुए दो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. पश्चिम बंगाल के सिरमपुर की रहने वाली मेहुली टीवी सीरियल सीआईडी और इंस्पेक्टर दया की फैन थीं.

यह भी पढ़ेंः वेटलिफ्टिंग के बाद एयर पिस्टल में कामयाबी, जीतू राय ने सोना तो मिर्थावल ने जीता कांस्य

चांदी से हुई दिन की शुरुआत
भारत के प्रदीप सिंह ने 105 किलो भारवर्ग में देश को मेडल दिलाया. प्रदीप ने 352 किलोग्राम वजन उठाया. उन्होंने स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200 किलोग्राम वजन उठाकर मेडल अपने नाम किया. इसके साथ ही भारत ने 9 गोल्ड, 4 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज के साथ कुल 17 मेडल हासिल कर लिए हैं. भारत के लिए रविवार का दिन भी शानदार था. सबसे पहले भारत की पूनम यादव ने वेटलिफ्टिंग में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल दिलाया. पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया था. वहीं, निशानेबाजी की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में हरियाणा की 16 साल की निशानेबाज मनु भाकर ने भारत को छठा स्वर्ण पदक दिलाया. निशानेबाजी की इसी स्पर्धा में दिग्गज निशानेबाज हीना सिद्धू को सिल्वर मेडल मिला.

यह भी पढ़ेंः भारत के खाते में आया एक और पदक, वेटलिफ्टिंग में प्रदीप सिंह ने दिलाया सिल्वर

गोल्डन संडे
चौथे दिन भारतीय महिलाओं ने लगातार अपना परचम लहराते हुए टेबल टेनिस में भी ऐतिहासिक गोल्ड हासिल कर लिया. भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने सिंगापुर को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस में भारत का यह पहला गोल्ड है. इससे पहले टेबल टेनिस के फाइनल में भारत ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में जगह बनाई थी.