नई दिल्ली. गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती की मैट पर पहलवान राहुल अवारे ने भारत को पहली गोल्डन कामयाबी दिलाई है. पुरुषों के 57 केजी कैटेगरी में राहुल अवारे ने कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को चित्त कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. कनाडाई पहलवान के खिलाफ राहुल ने फाइनल दंगल 7 के मुकाबले 17 प्वाइंट से जीता. कुश्ती में मिली ये सुनहरी जीत भारत की झोली में गिरा 13वां गोल्ड मेडल है.

राहुल का गोल्डन दांव

राहुल अवारे ने अपने दांव पेंच से मैच पर तूफानी दंगल लड़ा और शुरू से ही कनाडाई रेसलर स्टीवन के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखा. उन्होंने अपने विरोधी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और मुकाबले को अपने नाम करते हुए गोल्ड मेडल जीता.

 

फाइनल दंगल में राहुल वैसे ही लड़े जैसे उन्होंने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के पहलवान मोहम्मद बिलाल को धूल चटाई थी. राहुल अंवारे ने अपने फुर्तीले दांवों से पाकिस्तान के पहलवान को 3-1 से पटखनी दी थी.

राहुल से पहले बबीता पोगाट ने कुश्ती की मैट पर भारत के मेडल का खाता खोला था. राहुल ने बबीता की सिल्वर जीत के बाद अपनी सुनहरी जीत से भारत को बड़ी खुशी दी. राहुल अवारे की गोल्डन जीत के बाद भारत के पदकों की टोली में गोल्ड मेडल की संख्या 13 हो गई है, वहीं पूरे पदकों की संख्या 27 है.