नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने सीजन 2018 के लिए हैंपशायर क्रिकेट क्लब के साथ कॉन्ट्रेक्ट साइन किया है और अब वह अपनी फिटनेस हासिल करने के लिए इस सीजन में क्लब के लिए खेलेंगे. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइन्फो के मुताबिक स्टेन चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में नहीं खेल पाए थे. अब उन्हें उम्मीद है कि वह हैंपशायर क्लब की तरफ से खेलते हुए अपनी फिटनेस हासिल कर लेंगे ताकि वह फिर से दक्षिण अफ्रीका की टीम में वापसी कर सकें. स्टेन हैंपशायर क्लब के लिए पहले जून में 50 ओवरों का एक मैच और फिर इसके बाद काउंटी चैंपियनशिप में खेलेंगे.

IPL2018: धोनी-रोहित-सचिन के बीच ’51’ का अनोखा संयोग !

तेज गेंदबाज स्टेन ने नवंबर 2016 के बाद से अब तक दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल एकमात्र टेस्ट मैच खेला है. इसके बावजूद उन्हें इस महीने फिर से नए राष्ट्रीय अनुबंध में शामिल किया गया है. उन्हें 2016 में वाका मैदान पर कंधे में चोट लग गई थी. 34 साल के स्टेन के अलावा ओपनर हाशिम आमला भी तीन महीने के लिए हैंपशायर के साथ जुड़ चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के लिए 86 टेस्ट मैचों में 419 विकेट हासिल कर चुके स्टेन अगर तीन विकेट और प्राप्त करते हैं तो वह शान पोलक को पछाड़ कर अपने देश के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे.

IPL 2018 : 8 टीम, 51 दिन और 60 मैच की पूरी डिटेल… कब, कहां, किस समय होंगे ये मुकाबले, जानें

बता दें कि स्टेन ने इंटरनेशनल मैचों के अलावा घरेलू मैचों में भी दमदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 129 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिनमें 578 विकेट हासिल कर चुके हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 41 रन देकर 8 विकेट लेना रहा है. स्टेन ने फर्स्ट क्लास मैचों में 34 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट झटके हैं. स्टेन ने लिस्ट ए के 166 मुकाबलों में 259 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 39 रन देकर 6 विकेट लेना रहा. उन्होंने लिस्ट ए में 6 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं.

IPL2018: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बताया, क्या सही समय पर कप्तान बने हैं दिनेश कार्तिक

इस दिग्गज गेंदबाज का इंटरनेशनल रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. उन्होंने 86 टेस्ट मैचों में 419 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा 116 वनडे मुकाबलों में 180 विकेट अपने नाम किए हैं. स्टेन ने 42 टी-20 मुकाबलों में 58 विकेट झटके हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 26 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं. वहीं 5 बार 10 विकेट भी लिए हैं.