नई दिल्ली. महेन्द्र सिंह धोनी एक बार फिर से चेन्नई की टीम में लौट आए हैं. आईपीएल के अखाड़े में इस टीम के साथ उनकी वापसी 2 साल बाद हुई है. इसका मतलब है कि 2 साल के बाद वो फिर से एक बार पीली जर्सी में अपने खेल का पावर दिखाते दिखेंगे. पीले रंग में रंगे चेन्नई के धोनी का ये पावर उनकी कप्तानी में तो दिखेगा ही लेकिन उससे भी ज्यादा बल्लेबाजी में नजर आएगा. ये बल्लेबाजी में धोनी का कमाल ही होगा जो इस सीजन सुपरकिंग्स को IPL के अखाड़े का तीसरी बार सुल्तान बनाएगा. पिछले 10 सीजंस में से 8 में चेन्नई सुपरकिंग्स धोनी की कप्तानी में आईपीएल के अखाड़े में कूदा है. इन 8 में 2 बार उसे खिताबी जीत मिली है. IPL की पीली जर्सी वाली टीम ने धोनी की कमान में साल 2010 और 2011 चैंपियन का तमगा हासिल किया था. और अब तीसरी बार धोनी सुपरकिंग्स को ना सिर्फ IPL चैंपियन बनाने को बेकरार हैं बल्कि पूरी तरह से तैयार भी हैं.

धोनी के पास अनुभव का खजाना

सुपरकिंग्स के लिए धोनी ने अब तक भले ही 8 सीजंस खेला हो, लेकिन उनके पास आईपीएल के 10 सीजंस और 159 मैच खेलने का भरपूर अनुभव है. धोनी का ये अपार अनुभव ही है जो इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स को IPL का चैंपियन बनाएगा. और, ऐसा सिर्फ हम नहीं बल्कि आंकड़े भी बयां कर रहे हैं.

नंबर गेम में सबसे आगे माही

धोनी ने IPL के खेले 159 मैचों के दौरान ज्यादातर बल्लेबाजी नंबर 4 और नबर 5 पर की है. IPL में बैटिंग ऑर्डर में इस नंबर पर धोनी का स्ट्राइक रेट 140 प्लस का है. भारतीय क्रिकेट की रंगीन लीग में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस मामले में रोहित शर्मा, युसूफ पठान और युवराज सिंह जैसे विस्फोटक और विध्वंशक बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा है.

IPL में नंबर 4 पर सबसे ज्यादा रन
बल्लेबाज                    रन
धोनी                         3373
रोहित                       2803
यूसुफ                       2478
युवराज                     2302
पोलार्ड                      2206

धोनी की गणना वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन फीनिशर में होती हैं. और इसकी वजह है डेथ ओवर्स यानी 16 से 20 ओवर्स में उनका शानदार रिकॉर्ड. धोनी डेथ ओवर्स में इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे धाकड़ बल्लेबाज हैं.

IPL में डेथ ओवर्स का ‘रन’वीर
बल्लेबाज                रन
धोनी                     2076
पोलार्ड                  1351
डिविलियर्स           1203

डेथ ओवर्स में धोनी ने ये रन 176 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं. IPL में धोनी के नाम डेथ ओवर्स में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

IPL में डेथ ओवर्स के ‘सिक्सर किंग’
बल्लेबाज               छक्के
धोनी                       114
पोलार्ड                     92
डिविलियर्स              86

धोनी का जितना दम उनकी बल्लेबाजी में दिखता है उतना ही जोर उनकी कीपिंग में भी चलता है. IPL में धोनी सबसे ज्यादा शिकार करने वाले फिलहाल दूसरे विकेटकीपर हैं.

IPL में सबसे ज्यादा शिकार
विकेटकीपर             शिकार
दिनेश कार्तिक           106
एमएस धोनी               102

यानी, यहां भी धोनी IPL में नंबर वन बनने से बस 5 शिकार दूर हैं. T20 की रंगारंग इंडियन लीग में धोनी बतौर कप्तान और कीपर सबसे ज्यादा 137 मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं और इस मामले में भी वो बाकियों पर बीस हैं.

IPL में बतौर कप्तान और कीपर सर्वाधिक मैच
खिलाड़ी                   मैच
धोनी                        137
गिलक्रिस्ट                 74
बाकी                       112

इन सबके अलावा धोनी के पास 11 इंटरनेशनल T20 फाइनल और 6 IPL फाइनल खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. इन आंकड़ों से साफ है कि धोनी इस बार आईपीएल के अखाड़े में ना सिर्फ खुद दंगल करेंगे बल्कि उस दंगल के उस्ताद बन चेन्नई सुपरकिंग्स को इस रंगीन अखाड़े का तीसरी बार सुल्तान भी बनाएंगे.