नई दिल्ली. दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग में आज चेन्नई और कोलकाता का मुकाबला है. ये मुकाबला चेपक स्टेडियम में खेला जाएगा, जो कि धोनी की कमान वाली चेन्नई का गढ़ है. बेशक, इस मुकाबले से पहले दोनों टीमें जीत का स्वाद चख चुकी हैं और अब लगातार दूसरी जीत के इरादे से चेपक पर उतरेंगी. लेकिन, ये काम धोनी की पीली पलटन के लिए जितना आसान दिख रहा है, दिनेश कार्तिक की कमान वाली कोलकाता की टीम के लिए उतना ही मुश्किल लग रहा है. दूसरे लहजे में कहें तो धोनी की पीली पलटन ने मुकाबले से पहले ही कोलकाता की नाक में दम कर दिया है. मुकाबले से पहले चेन्नई ने ये कमाल आंकड़ेबाजी में किया है. भारतीय क्रिकेट की रंगीन लीग में इन दोनों टीमों के बीच के जो आंकड़ें हैं वो कोलकाता के लिए डराने वाले हैं .

कोलकाता पर भारी चेन्नई

BCCI की T20 लीग में दोनों टीमों के बीच अब तक 16 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें 10 चेन्नई ने जीते हैं और 6 कोलकाता ने जीते हैं. यानी, पलड़ा धोनी की पीली पलटन का भारी है. अब बात चेन्नई के चेपक मैदान की कर लेते हैं. चेपक पर दोनों टीमें 7 बार आमने सामने हुईं, जिसमें 5 बार बाजी धोनी की टीम ने मारी और 2 बार किंग खान वाली कोलकाता की टीम ने. साफ है ओवर ऑल रिकॉर्ड की तरह चेन्नई के आगे कोलकाता का चेपक पर भी बुरा हाल है. लेकिन डरने वाली बात ये भी नहीं है.

पिछले 12 मेें से 11 मैच जीता चेन्नई

हैदराबाद और राजस्थान के मुकाबले के बाद आपस में क्यों भिड़ गए दो पूर्व भारतीय बल्लेबाज ?

हैदराबाद और राजस्थान के मुकाबले के बाद आपस में क्यों भिड़ गए दो पूर्व भारतीय बल्लेबाज ?

चेपक पर कोलकाता के लिए सबसे बड़ा संकट ये है कि यहां पीली जर्सी वाली चेन्नई की टीम पिछले 12 में से 11 मुकाबले जीत चुकी है. यानी सिर्फ 1 मुकाबला उसने गंवाया है और यही बात कोलकाता के गले की हड्डी बनी हुई है.

चेपक पर चेन्नई

कमाल की बात ये भी है कि अपने गढ़ में चेन्नई ने जितने मुकाबले गंवाए हैं उससे ढाई गुणा ज्यादा मुकाबले जीते हैं. भारतीय क्रिकेट की रंगीन T20 लीग में चेन्नई ने चेपक स्टेडियम पर अब तक 47 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसने 33 जीते हैं और सिर्फ 14 हारे हैं. अपने कुनबे में धोनी की पलटन का ये शानदार रिकॉर्ड भी कोलकाता की हवाईयां उड़ाता दिख रहा है.

भारतीय क्रिकेट की 'रंगीन' लीग में जीत का 'अजर-अमर' फॉर्मूला - 'टॉस करो कैश'

भारतीय क्रिकेट की 'रंगीन' लीग में जीत का 'अजर-अमर' फॉर्मूला - 'टॉस करो कैश'

कार्तिक कर पाएंगे उलटफेर

हालांकि, चेपक का मैदान कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक का होम ग्राउंड है. ऐसे में वो इस मुकाबले में अपनी टीम की अहम कड़ी होंगे. लेकिन होम ग्राउंड होने के बावजूद पिछल 10 सीजन में वो सिर्फ 5 मैच ही इस मैदान पर खेल सके हैं.