हार्दिक पंड्या ने श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेल में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन अपनी तूफानी बैटिंग से नया इतिहास रच दिया. पंड्या ने टेस्ट के दूसरे दिन महज 86 गेंदों में 7 चौकों और 7 छक्के की मदद से अपने करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी बनाई. पंड्या टेस्ट क्रिकेट में आठवें नंबर पर सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए.

61 गेदों पर हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद पंड्या ने पुष्पकुमारा के एक ओवर में लगातार दो चौके और तीन छक्के जड़ते हुए 26 रन ठोक डाले और एक नया इतिहास रच दिया. ये टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है.इससे पहले भारत के लिए कपिल देव और संदीप पाटिल ने एक ओवर में 24-24 रन बनाए थे.

साथ ही पंड्या ने दूसरे दिन लंच से पहले 107 रन की नाबाद पारी खेली और टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लंच से पहले टेस्ट के किसी भी दिन सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉस आईलेट में वीरेंद्र सहवाग ने लंच के पहले 99 रन बनाए थे.

हार्दिक पंड्या ने तीसरे टेस्ट में पुष्पकुमारा के एक ओवर में ठोके 26 रन Getty)
हार्दिक पंड्या ने तीसरे टेस्ट में पुष्पकुमारा के एक ओवर में ठोके 26 रन Getty)

 

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पंड्या दुनिया में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. इस मामले में पहले नंबर पर संयुक्त रूप से हैं वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली जिन्होंने एक ओवर में 28 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर हैं पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी जिन्होंने एक ओवर में 27 रन बनाए हैं. इसके बाद एक ओवर में 26 रन बनाने वाले पंड्या समते चार बल्लेबाज हैं, जिनमें ब्रायन लारा, मिशेल जॉनसन और ब्रैंडम मैकलम शामिल हैं.

पंड्या ने महज 86 गेंदों में शतक ठोका, जो विदेशी धरती पर किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाई गई दूसरी सबसे तेज सेंचुरी है. विदेशी धरती पर भारत के लिए सबसे तेज टेस्ट शतक का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है जिन्होंने 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉस आइलेट में 78 गेंदों में शतक बनाया था.

ये पंड्या का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी पहला शतक है और वह अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक टेस्ट मैच में बनाने वाले भारत के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड विजय मांजरेकर, कपिल देव, अजय रात्रा और हरभजन सिंह ने बनाया था.

पंड्या ने इससे पहले इसी सीरीज के दौरान गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में अपना डेब्यू करते हुए अपनी हाफ सेंचुरी ठोकी थी. पंड्या ने इस टेस्ट में अपने पहले 50 रन 61 गेदों पर 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से बनाई. लेकिन अगले 50 रन सिर्फ 25 गेंदों में 3 चौकों और 6 छक्कों की मदद से ठोक डाले.

(अभिषेक पाण्डेय द्वारा लिखित)