नई दिल्ली: इंडियन टी-20 लीग की दो पूर्व चैंपियन राजस्थान और हैदराबाद अपने कप्तानों को खोने का गम भुलाकर लीग के 11वें संस्करण में जीत से शुरुआत करना चाहेंगी. राजस्थान और हैदराबाद की टीमें अपने-अपने कप्तानों स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना लीग में उतरी हैं. स्मिथ और वॉर्नर पर बॉल टेम्परिंग मामले में एक-एक साल का प्रतिबंध लगा हुआ है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी लीग से उन्हें प्रतिबंधित कर रखा है.

पंजाब ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया, राहुल का तूफानी अर्धशतक

राजस्थान की टीम दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लीग में लौटी है. हैदराबाद न केवल वॉर्नर को मिस करेगी बल्कि अपने दो प्रमुख बल्लेबाजों को भी मिस करेगी. स्मिथ की गैर मौजूदगी में भारतीय टीम के टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे राजस्थान की कमान संभालेंगे जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के हाथों में हैदराबाद की कमान है.

कोलकाता ने नहीं खरीदा तो दिल्ली की तरफ से गौतम गंभीर ने बनाया ये खतरनाक रिकॉर्ड

हैदराबाद को शिखर धवन और एलेक्स हेल्स से विस्फोटक शुरुआत की उम्मीद होगी. इसके अलावा मनीष पांडे और यूसुफ पठान मध्यक्रम में टीम को मजबूती देने का काम करेंगे. स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा लेग स्पिनर राशिद खान और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के साथ गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे. वहीं दूसरी तरफ राजस्थान की टीम अपने प्रमुख ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जयदेव उनादकट पर अधिक निर्भर करेगी. उनादकट को टीम ने इस बार 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा है. इसके अलावा हरफनमौला जोफरा आर्चर और कर्नाटक के स्पिनर के. गौतम के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी.

गेंदबाजों पर कहर की तरह बरसे लोकेश राहुल, तोड़ डाला सालों पुराना रिकॉर्ड

राजस्थान ने इस बार आर्चर को 7.2 और गौतम को 6.2 करोड़ रुपये में खरीदा है. स्मिथ की जगह टीम में शामिल किए गए हेनरिक क्लासेन से भी टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. राजस्थान को 2008 में चैंपियन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न इस बार टीम के मेंटर की भूमिका में नजर आएंगे.

टीम :

हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, रिधिमान साहा, सिद्वार्थ कौल, दीपक हुड्डा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, यूसुफ पठान, श्रीवत्स गोस्वामी, रिकी भुई, बासिल थम्पी, टी नटराजन, सचिन बेबी, बिपुल शर्मा, मेहंदी हसन,तन्मय अग्रवाल, एलेक्स हेल्स, कार्लोस ब्रैथवेट, राशिद खान, शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन और बिली स्टानलेक.

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, जोफरा आर्चर, डार्सी शॉर्ट, दुष्मंता चमीरा, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, एस. मिधुन, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, महिपाल लोमरोर, जतिन सक्सेना, अनुरीत सिंह, आर्यमान बिरला, जोस बटलर, हेनरिक क्लासेन, जहीर खान और राहुल त्रिपाठी.