टीम इंडिया शुक्रवार को जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में तीसर टी20 में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत का साथ टी20 सीरीज पर भी कब्जा जमाने की होगी. वनडे सीरीज और पहला टी20 जीतने के बाद मंगलवार को खेले गए दूसरे टी20 में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 8 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. अपना सिर्फ दूसरा मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ (21/4) की घातक गेंदबाजी और फिर हेनरिके (62) और ट्रेविस हेड (48) की शानदार पारियों और तीसरे विकेट के लिए हुई 109 रन साझेदारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर जोरदार जीत दर्ज की, जो पिछले पांच सालों में उसकी भारत के खिलाफ टी20 में पहली जीत और भारत की धरती पर पहली टी20 जीत है.

टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीतने पर
टीम इंडिया की नजरें तीसरे टी20 में इस हार से उबरकर सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी. दूसरे टी20 में बेहरेनडॉर्फ और एडम जंपा की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में पहली बार भारतीय बैटिंग को बैकफुट पर ढकेल दिया. गुवाहाटी में खेले गए उस मैच में विराट कोहली अपने इंटरनेशनल टी20 में पहली बार जीरो पर आउट हुए. तो वहीं धोनी पहली बार इंटरनेशनल टी20 में स्टम्पिंग हुए. टीम इंडिया की गेंदबाजी भी हेनरिके और हेड की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने पूरी तरह फ्लॉप रही. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीरो पर आउट होकर भी कोहली के नाम दर्ज हो गया ये विश्व रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीरो पर आउट होकर भी कोहली के नाम दर्ज हो गया ये विश्व रिकॉर्ड

लेकिन इस बात की संभावना कम है कि कोहली तीसरे टी20 में टीम में कोई बदलाव करेंगे. इसका मतलब है कि अगले महीने रिटायर होने के ऐलान कर चुके तेज गेंदबाज को तीसरे मैच में भी खेलने का मौका नहीं मिलेगा. नेहरा को पहले दोनों मैचो में भी प्लेइंग इलेवन में नहीं उतारा गया था.

ऑस्ट्रेलिया की नजरें वनडे सीरीज की हार का बदला लेने पर
वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनरों वॉर्नर और फिंच दूसरे टी20 में फ्लॉप रहे थे लकिन मोइजेज हेनरिके और ट्रेविस हेड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए जीत दिलाई. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे जोरदार प्रदर्शन उनके गेंदबाजों बेहरेनडॉर्फ, जंपा और कॉल्टर नाइल ने किया और भारत को महज 118 रन पर समेट दिया. ऑस्ट्रेलिया की नजरें तीसरे टी20 में भी इस प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए टी20 सीरीज जीतने और वनडे सीरीज में मिली 1-4 से हार का बदला लेने पर होंगी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों को तीसरे टी20 में पिच पर गुवाहाटी जितनी मदद मिलने की संभावना कम है क्योंकि हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल मैदान रनों की बारिश के लिए जाना जाता है. इस मैदान पर पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच आयोजित किया जाएगा.

मैच स्थानः राजीव गांधी इंटरनेशनल मैदान, हैदराबाद

मैच समयः शाम 7 बजे (भारतीय समयानुसार)

दोनों टीमें इस प्रकार हैंः

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीण पाण्डेय, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरहा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल और अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, डेन क्रिस्चयिन, नाथान कॉल्टर-नाइल, अरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइजेज हेनरिके, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जंपा, मार्कर्स स्टोइनिस, एंड्र्यू टाई.