नई दिल्ली. शानदार ओपनिंग सेरेमनी के बाद अब कॉमनवेल्थ गेम्स के ईवेंट की शुरुआत होगी, जिसमें पहले ही दिन भारत 2 मेडल अपने नाम कर सकता है. पहले दिन भारत कुल 10 ईवेंट में शिरकत करेगा , जिसमें वेटलिफ्टिंग और जिमनास्टिक दो मेडल ईवेंट हैं. इन्हीं दोनों ईवेंट में भारत से पदक की उम्मीदें हैं, जिस पर अगर खिलाड़ी खरे उतरे तो उन्हें तमगा हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता. आईए एक नजर डाल लेते हैं उन खेलों पर जिसमें भारत पहले दिन अपना दमखम पेश करेगा.

वेटलिफ्टिंग- इस खेल में भारत की उम्मीद महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू पर टिकी हैं, जो 48 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के लिए पदक जीत सकती हैं.

महिला हाकी – इस ईवेंट में भारतीय टीम का मुकाबला वेल्स की टीम से होगा.

बैडमिंटन – इस ईवेंट के मिक्सड डबल्स में भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा.

मुक्केबाजी – इस ईवेंट को 69 किलो भार वर्ग में भारत के मनोज कुमार का मुकाबला दूसरे दौर के लिए नाइजीरिया के ओसिता उमेह से होगा.

स्क्वाश – इसमें पुरुष ईवेंट के पहले दौर का मुकाबला भारत के हरिपाल सिंह संधू और कैमेन आईलैंड के कैमरून स्टाफोर्ड के बीच होगा. वहीं दूसरे मैच में भारत के विजय मल्होत्रा का मुकाबला जाम्बिया के चिलाम्ब्वे से होगा. इसके अलावा दूसरे दौर के मुकाबले में भारत के सौरव घोषाल का प्रतिद्वन्दी फिलहाल तय नहीं है. स्क्वाश के महिला एकल में दूसरे दौर का मुकाबला भारत की जोशन चिनप्पा और पापुआ न्यू गिनी के लिनेट से होगा. वहीं एक और मुकाबले में भारत की दीपिका पल्लिकल त्रिनिदाद एंड टबैगो की नेग्स से भिड़ेंगी.

'मिशन 500' पर भारतीय खिलाड़ियों की नजर , कॉमनवेल्थ गेम्स में 'रंग दे तिरंगा'

'मिशन 500' पर भारतीय खिलाड़ियों की नजर , कॉमनवेल्थ गेम्स में 'रंग दे तिरंगा'

टेबल टेनिस – इसमें वूमेन्स टीम के ग्रुप दो और पुरुष टीम के ग्रुप एक के मुकाबले में भारत शिरकत करेगा.

जिम्नास्टिक – भारतीय पुरुष टीम कलात्मक जिम्नास्टिक के व्यक्तिगत और टीम ईवेंट में पदक की दावेदारी पेश करेगी.

बास्केटबाल – इसमें प्रारंभिक दौर के मुकाबले में भारत की महिला और पुरुष टीम मैदान में होंगी

इन खेलों के अलावा भारत साइकलिंग, तैराकी, और लॉन बॉल्स में भी अपना दावा पेश करेगा.