ज्यूरिख। फुटबाल की विश्व नियामक संस्था-फीफा की रैंकिंग में भारतीय टीम 10 स्थान नीचे फिसलते हुए 107वें स्थान पर पहुंच गई है. वहीं, जर्मनी ने ब्राजील को पछाड़ते हुए एक बार फिर फीफा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. सुनील छेत्री के नेतृत्व वाली भारतीय फुटबाल टीम ने हाल ही में खेले गए तीन में से दो मैचों में जीत हासिल की है और एक मैच ड्रॉ रहा है. भारतीय टीम को अगस्त में फीफा रैंकिंग में 97वां स्थान हासिल हुआ था.

त्रिकोणीय फुटबाल सीरीज में भारत ने जहां मॉरीशस को मात दी थी वहीं सैंट किट्स और नेविस के साथ उसका मैच ड्रॉ हुआ था. इसके बाद भारत ने 2019 एएफसी एशिया कप क्वालीफिकेशन के तीसरे दौर में मकाऊ को विदेशी जमीं पर मात दी थी. मई के बाद से पहली बार भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 टीमों की रैंकिंग से बाहर हुआ है.

फीफा रैंकिंग में जर्मनी से पिछड़ने के बाद ब्राजील दूसरे और यूरोपियन चैम्पियन पुर्तगाल तीसरे स्थान पर है. इसके अलावा, अर्जेटीना की टीम एक स्थान फिसलते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई है. इस रैंकिंग में शीर्ष-10 टीमों की सूची में बेल्जियम, पोलैंड, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, चिली और कोलंबिया शामिल हैं.

वहीं एशियाई देशों में ईरान की टीम की रैकिंग सबसे अच्छी है. हालांकि उसे एक स्थान का नुकसान हुआ है लेकिन वह एशियाई देशों में सर्वोच्च रैकिंग वाली टीम बनी हुई है। वह अब 25वें स्थान पर आ गया है. जापान 40वें स्थान पर है. आस्ट्रेलिया को 50वां, दक्षिण कोरिया को 51वां और साउदी अरेबिया के 53वां स्थान मिला है.