श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया रविवार को जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले वनडे में उतरेगी तो उसकी नजरें एक बार फिर से जीत हासिल करने पर होगी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में आखिरी वनडे सीरीज 2013 में खेली गई थी जिसमें भारत ने 7 मैचों की सीरीज 3-2 से जीती थी. हालांकि इन दोनों के बीच खेली गई आखिरी वनडे सीरीज में 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को अपने घर में पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से मात दी थी. अभी भारत वनडे रैंकिंग में तीसरे और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है.

टीम इंडिया जीत के साथ करना चाहेगी आगाज
श्रीलंका के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया था. कोहली और रोहित शर्मा ने दो-दो शतक ठोके थे. इन दोनों ने 2013 की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजी की बखिया उधेड़ कर रख दी थी. रोहित ने उस सीरीज के एक मैच में महज 158 गेंदों में 16 छक्कों की मदद से 209 रन ठोक डाले थे. 

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीजः टीम इंडिया के ये 5 स्टार खिलाड़ी मचाएंगे धमाल!

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीजः टीम इंडिया के ये 5 स्टार खिलाड़ी मचाएंगे धमाल!

वहीं धवन की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसे में केएल राहुल को चौथे नंबर पर खेलना पड़ सकता है. एमएस धोनी श्रीलंका के खिलाफ 4 मैचों में 4 बार नाबाद रहे और एक बार फिर से उनसे अपना जलवा दिखाने की उम्मीद रहेगी. इनके अलावा मनीष पाण्डेय और केदार जाधव पर भी नजरें रहेंगी.

भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में जीती थी वनडे सीरीज (Getty)
भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में जीती थी वनडे सीरीज (Getty)

 

वहीं गेंदबाजी में जडेजा-अश्विन को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है. स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव, युजवेंद्र चाहल और अक्षर पटेल के कंधों पर रहेगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम खासतौर पर कुलदीप यादव की गेंदबाजी को लेकर चिंतित है और उनसे निपटने की तैयारियों के लिए केरल के गेंदबाज केके जियास के साथ प्रैक्टिस की है. 

कुलदीप की गेंदबाजी से चिंतित स्टीव स्मिथ ने कहा, 'उनकी गेंदों को पढ़ना मुश्किल है'

कुलदीप की गेंदबाजी से चिंतित स्टीव स्मिथ ने कहा, 'उनकी गेंदों को पढ़ना मुश्किल है'

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्पिन है चुनौती
स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम की नजरें जीत के साथ शुरुआत करने पर होगी. आरोन फिंच के चोटिल होने की वजह से उनकी जगह पीटर हैंड्कॉम्ब को शामिल किया गया है. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि डेविड वॉर्नरा ओपनिंग पार्टनर कौन होगा. इसके अलावा धाकड़ बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल, 2013 की सीरीज में जोरदार प्रदर्शन करने वाले जेम्स फॉकनर से भी ऑस्ट्रेलिया को बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीदें रहेंगी. 

टीम इंडिया से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया ले रहा है इस भारतीय गेंदबाज की मदद

टीम इंडिया से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया ले रहा है इस भारतीय गेंदबाज की मदद

गेंदबाजी में उनके पास इस बार स्टार्क और हेजलवुड नही हैं. ऐसे में तेज गेंदबाजी की कमान पैट कमिंस के साथ-साथ नाथन कूल्ट नाइल के कंधों पर रहेगी. तो वहीं स्पिन की जिम्मेदारी लेग स्पिनर एडम जंपा और बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर के हाथों में रहेगी.

मैच का समयः दोपहर 1.30 बजे से (भारतीय समयानुसार)

मैच का स्थानः एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, मनीष पाण्डेय, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, एमएस धोनी, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ ( कप्तान ), डेविड वॉर्नर, हिल्टन कार्टराइट, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, जेम्स फॉकनर, नाथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, केन रिचर्डसन, एश्टन एगर, एडम जंपा, पीटर हैंडस्कॉम्ब, आरोन फिंच.