वीरेंद्र सहवाग भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा टेस्ट शतक जड़ने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. साथ ही सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक कितनी गेंदों में बनाया था. रुकिए, इससे पहले कि हम आपको ये बताएं ये जान लीजिए कि क्रिकेट के बड़े फैन माने जाने वाले बॉलीवुड ऐक्टर आमिर खान भी इस सवाल का सही जवाब नहीं दे पाए.

स्टार स्पोर्ट्स पर भारत vs ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद में शुक्रवार को खेले जा रहे तीसरे टी20 मैच की कॉमेंट्री के दौरान सहवाग ने जब आमिर से पूछा कि मैंने टेस्ट में अपने सबसे तेज तिहरा शतक कितनी गेंदों में बनाया तो आमिर खान इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए. मजेदार बात ये कि सहवाग ने इसके लिए आमिर को विकल्प भी दिए लेकिन आमिर ने फिर भी गलत जवाब दिया. सहवाग ने आमिर को 260 गेंदों, 278 गेंदों, 280 गेंदों और 281 गेंदों का विकल्प दिया लेकिन आमिर ने कहा 260 गेंदों में, जिस पर सहवाग ने कहा कि ये गलत जवाब है. 

मैदान गीला होने कारण भारत vs ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद टी20 रद्द, सीरीज 1-1 से रही बराबर

मैदान गीला होने कारण भारत vs ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद टी20 रद्द, सीरीज 1-1 से रही बराबर

दरअसल सहवाग ने टेस्ट इतिहास का सबसे तेज तिहरा शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में महज 278 गेंदों में बनाया था. सहवाग ने इससे पहले 2004 में मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ भी 309 रन की पारी खेलते हुए तिहरा शतक जड़ा था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक जड़ते हुए सहवाग टेस्ट इतिहास में सर डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा के बाद दो तिहरा शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए. सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना तिहरा शतक 364 गेंदों में बनाया था, जो टेस्ट इतिहास का तीसरा सबसे तेज तिहरा शतक है. इस मामले में 362 गेंदों में तिहरा शतक जड़कर मैथ्यू हेडेन दूसरे नंबर पर हैं.

आमिर खान को क्रिकेट का फैन माना जाता है. वह सचिन के बड़े फैन रहे हैं और क्रिकेट पर बनी उनकी फिल्म लगान ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई थी.