नई दिल्ली: पूनम यादव (30 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना (86) की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को इंग्लैंड को पहले वनडे में पांच गेंद शेष रहते एक विकेट से हराया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 207 रन बनाए जिसे भारत ने 49.1 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन बनाकर हासिल कर लिया.

मंधाना ने 109 गेंदों में 86 रन की अपनी शानदार अर्धशतकीय पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए. इसके अलावा दीप्ति शर्मा ने 24, हरमनप्रीत कौर ने 21 और देविका ने 15 रन का योगदान दिया. इसके अलावा एकता बिष्ट ने नाबाद 12 और पूनम यादव ने नाबाद सात रन बनाए. इंग्लैंड के लिए सोफी एस्लेस्टोन ने 31 रन पर चार विकेट. डेनिएल हैजल ने 34 रन पर दो विकेट और जॉर्जिया एल्विस ने 14 रन पर दो विकेट हासिल किए.

IPL2018: धोनी-रोहित-सचिन के बीच ’51’ का अनोखा संयोग !

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 207 रन बनाए. फ्रान विल्सन ने 78 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 45, टैमी बीमाउंट ने 48 गेंदों पर छह चौकों की बदौलत 37, डेनियल हैजल ने 33, नेताली सेवियर ने 21 और डेनियल वैट ने 27 रन बनाए. भारत के लिए पूनम ने 30 रन पर चार विकेट, एकता बिष्ट ने 49 रन पर तीन विकेट और दीप्ति शर्मा ने 25 रन पर दो विकेट झटके. दोनों देशों के बीच दूसरा वनडे मैच इसी मैदान पर नौ अप्रैल को खेला जाएगा.

देखें वीडियो :

IPL2018: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बताया, क्या सही समय पर कप्तान बने हैं दिनेश कार्तिक

बता दें कि पहला वनडे बेहद रोमांचक रहा. भारतीय टीम को आखिरी 12 गेंदों में 14 रन चाहिए थे और टीम के पास महज 1 विकेट बचा था. इस समय क्रीज पर पूनम यादव और एकता बिष्ट थीं. 49वें ओवर की पहली गेंद पर एकता ने नो बॉल पर चौका जड़ दिया. इससे टीम के खाते में 5 रन आ गए. इसके बाद अगली गेंद पर एकता ने सिंगल लिया. अब स्ट्राइक पूनम के पास थी. पूनम ने सिंगल लिया और फिर अगली गेंद पर एकता ने भी सिंगल लिया. ओवर की पांचवीं गेंद डॉट रही और छठी गेंद पर पूनम ने चौका लगा दिया. इस ओवर के बाद 6 गेंदों में 2 रन की जरूरत थी. अगले ओवर की पहली गेंद पर एकता ने सिंगल लिया और दूसरी गेंद वाइड होने की वजह से भारतीय टीम ने मैच जीत लिया.