मुंबई इंडियंस ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को दूसरे क्वॉलिफायर में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका मुकाबला 21 मई को पुणे सुपरजाएंट से होगा.

मुंबई ने पहले तो दमदार गेंदबाजी करते हुए कोलकाता को 107 रन पर ऑल आउट किया और फिर जीत के मिला 108 रन का लक्ष्य 33 गेंदें बाकी रहते ही महज 14.3 ओवरों में ही 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. मुंबई के लिए क्रुनाल पंड्या ने 30 गेंदों पर 45 रन की नाबाद पारी खेली और कप्तान रोहित शर्मा ने 24 गेंदों पर 26 रन की पारी खेलते हुए मुंबई के लिए लक्ष्य और आसान बना दिया.

इन दोनों ने 34 रन के स्कोर पर मुंबई के 3 विकेट गिरने के बाद चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की और कोलकाता को कोई भी चमत्कार दिखाने का मौका नहीं दिया. मुंबई के तीन विकेट 34 रन के स्कोर पर गिर गए थे, सिमंस (3), पार्थिव पटेल (14) और अंबाती रायूडु (6) सस्ते में आउट हो गए. (IPL 2017: मुंबई के खिलाफ लड़खड़ाई कोलकाता की पारी, बनाया इस सीजन का सबसे खराब रिकॉर्ड)

रोहित शर्मा ने मुंबई के लिए 26 रन की पारी खेली और क्रुनाल पंड्या के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की (bcci)
रोहित शर्मा ने मुंबई के लिए 26 रन की पारी खेली और क्रुनाल पंड्या के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की (bcci)

 

इससे पहले कर्ण शर्मा (16 रन देकर 4 विकेट) और जसप्रीत बुमराह (7 रन देकर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर मुंबई ने टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी कोलकाता की टीम को 18.5 ओवरों में 107 रन पर समेट दिया था.

कर्ण शर्मा के अलावा मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 3 ओवर में 7 रन देकर 3 विकेट और मिशेल जॉनसन ने 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए. कोलकाता के लिए सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन और इशांक जग्गी ने 31 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. (IPL 2017: 6 साल में सिर्फ दूसरी बाहर यूसुफ पठान के बिना खेल रही है कोलकाता नाइटराइडर्स)

कर्ण शर्मा ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट झटके और कोलकाता को बैकफुट पर ढकेल दिया (bcci)
कर्ण शर्मा ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट झटके और कोलकाता को बैकफुट पर ढकेल दिया (bcci)

 

कोलकाता की टीम शुरू से ही दबाव में रही और कर्ण शर्मा के झटकों से अंत तक उबर नहीं पाई और एक समय उसके 5 विकेट महज 31 रन के स्कोर पर ही गिर गए थे. कर्ण शर्मा ने कोलकाता को लगातार झटके दिए और अपने पहले ही ओवर में सुनील नारायण (10) को आउट किया जबकि अगले ओवर में लगातार दो गेंदों पर कप्तान गंभीर (12) और ग्रैंडहोम (0) को पविलियन की राह दिखाई. (IPL 2017: कर्ण शर्मा की घातक गेंदबाजी ने तोड़ी कोलकाता की बैटिंग की कमर, 107 रन पर लुढ़की केकेआर)

लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार यादव और इशांक जग्गी ने छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़ते हुए स्कोर 87 रन तक पहुंचाया लेकिन इससे पहले कि ये जोड़ी कोई कमाल दिखा पाती, कर्ण शर्मा ने अपने स्पैल के आखिरी ओवर में इशांक जग्गी को आउट कर दिया और कोलकाता की वापसी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इसके बाद बुमराह और मिशेल जॉनसन ने कोलकाता को समेटने में देर नहीं लगाई.