नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग में दो साल बाद वापसी कर रहे पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स इस टी20 लीग के 11वें सीजन की शुरुआत करेंगे. यह मुकाबला सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त होने के कारण चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 2016 और 2017 में लीग से निलंबित रही थी. राजस्थान रॉयल्स की टीम भी दो साल के निलंबन के बाद इस वर्ष टूर्नामेंट में वापसी कर रही है. पहला क्वालि‍फायर और फाइनल मुकाबले क्रमश: 22 और 27 मई को वानखेड़े स्टेडियम में होंगे. एलिमिनेटर और दूसरे क्वालिफायर मुकाबले कहां होंगे, अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है.

लीग फेज में 56 मुकाबले
लीग फेज में 44 मैच शाम को और बाकी 12 मुकाबले दिन के  खेले जाएंगे. आईपीएल वेबसाइट पर जारी कार्यक्रम के अनुसार 48 मैच रात को 8 बजे से खेले जाएंगे जबकि 12 मैच दोपहर बाद चार बजे से शुरू होंगे. उद्घाटन समारोह छह अप्रैल को मुंबई में होगा. मैच पुराने समय पर ही होंगे. हालांकि, आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने जनवरी, 2018 में मैचों के समय में बदलाव का प्रसारणकर्ता स्टार स्पोट्र्स का आग्रह स्वीकार कर लिया था. प्रसारणकर्ता ने सिफारिश की थी कि दोपहर बाद चार बजे होने वाला मैच शाम साढ़े पांच बजे से जबकि रात आठ बजे होने वाले मैच सात बजे से खेला जाए. आईपीएल राजस्व मॉडल में 50 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी रखने वाली फ्रेंचाइजियों का एक वर्ग समय बदलने को राजी नहीं हुआ क्योंकि ऐसा उनकी सलाह के बिना किया गया था. मैच अगर जल्दी शुरू होता तो इसका मतलब था कि रात को मैच जल्दी खत्म होता जिससे इसे प्राइम टाइम में जगह मिलती. सार्वजनिक परिवहन नहीं मिलने और खिलाड़िेयों के रात को होटल देर से पहुंचने के कारण मैच के समय में बदलाव पर विचार किया गया था. बीसीसीआई ने मैच के समय को लेकर यथास्थिति बरकार रखी है लेकिन कुछ फ्रेंचाइजी प्रसारणकर्ता के साथ अब भी समय में बदलाव करने की कोशिश कर रही हैं.

शनिवार और रविवार को ही होंगे ‘डबल हेडर’ मुकाबले
टूर्नामेंट के 11वें साल में पहला दोहरा मुकाबला आठ अप्रैल को होगा. इस दिन का पहला मुकाबला दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दिल्‍ली में खेला जाएगा. दूसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की टीमें कोलकाता में भिड़ेंगी. राजस्थान रॉयल्स अपने अभियान की शुरुआत नौ अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में करेगी. इस साल 13 डबल हेडर मुकाबले होंगे. सभी शनिवार और रविवार को होंगे.

पहली बार नेपाल के खिलाड़ी भी लीग में
इस साल सभी टीमों के लिए फिर से नीलामी हुई. 28 जनवरी को हुई नीलामी में 581 खिलाड़ी शामिल हुए थे. केवल चार टीमों में ही 25 खिलाडि़यों को खरीदा गया था. इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में सबसे कम 19 खिलाड़ी शामिल हैं. लीग में पहली बार नेपाल का प्रतिनिधित्‍व भी होगा. इस देश के लामीछन्‍ने आईसीसी के सदस्‍य देशों के भी अकेले प्रतिनिधि होंगे.

 

(इनपुट एजेंसी से)