टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने पल्लेकेले टेस्ट के पहले दिन शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ हाफ सेंचुरी जड़कर एक नया इतिहास रच दिया है. राहुल ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए महज 67 गेंदों में 4 चौकों की मदद से लगातार सातवीं पारी में हाफ सेंचुरी बनाई और ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए. लगातार सात पारियों में हाफ सेंचुरी जड़कर केएल राहुल ने विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और ये कारनामा करने वाले दुनिया का छठे बल्लेबाज बन गए. राहुल से पहले ये कारनामा वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स, जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर, वेस्टइंडीज के शिव नारायण चंद्रपॉल, श्रीलंका के कुमार संगकारा और ऑस्ट्रेलिया के क्रिस रोजर्स ने किया था.

वहीं भारतीय रिकॉर्ड के मामले में केएल राहुल ने राहुल द्रविड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने लगातार छह टेस्ट पारियों में अर्धशतक जमाए थे. इससे पहले राहुल ने कोलंबो टेस्ट में भी अर्धशतक जमाया था. भारत के लिए लगातार पांच टेस्ट पारियों में अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड चार बल्लेबाजों सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, संजय मांजरेकर और नवजोत सिंह सिद्धू के नाम है.

पिछली नौ पारियों में राहुल के स्कोर इस तरह रहे हैं 50*(पाल्लेकल) 57 51* 60 67 51 90 10 64. इससे उनकी शानदार फॉर्म का अंदाजा लगाया जा सकता है. राहुल की ये लगातार सातवीं हाफ सेंचुरी है. इससे पहले फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होंने लगातार पांच टेस्ट पारियों में हाफ सेंचुरी बनाई थी और फिर इसी सीरीज में कोलंबो टेस्ट में भारत की एकमात्र पारी में अर्धशतक बनाया था.

पिछली सात पारियों में राहुल का स्कोर 60, 51* (धर्मशाला टेस्ट vs ऑस्ट्रेलिया), 67 (रांची टेस्ट vs ऑस्ट्रेलिया) और 90, 51 (बैंगलोर टेस्ट vs ऑस्ट्रेलिया), 57 (कोलंबो टेस्ट vs श्रीलंका) और अब पाल्लेकल टेस्ट में अर्धशतक रहा है.

यही नहीं अगर पिछली नौ टेस्ट पारियों को देखा जाए तो ये राहुल का आठवां अर्धशतक है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पुणे में खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में भी राहुल ने 64 और 10 के स्कोर बनाए थे.

(अभिषेक पाण्डेय द्वारा लिखित)