नई दिल्ली: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाजी कोच साइमन कैटिच का मानना है कि टीम के नए कप्तान दिनेश कार्तिक अपने करियर के सही समय पर कप्तान चुने गए हैं. कोलकाता ने सात अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के 11वें सीजन के लिए गौतम गंभीर की जगह इस बार कार्तिक को कप्तान बनाया है. गंभीर कोलकाता को दो बार चैंपियन बना चुके हैं. लेकिन कोलकता ने इस बार गंभीर को रिटेन नहीं किया. इसके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स ने गंभीर को अपनी टीम में खरीदा और उन्हें अपना कप्तान बनाया है.

कैटिच ने टीम के अभ्यास सत्र के दौरान गुरुवार को कहा, “करियर के सही समय पर उन्हें टीम की अगुवाई करने का मौका मिला है. वह इससे पहले तलिनाडु के लिए भी कप्तान के रूप में सफल रह चुके हैं. यह हमारे लिए बोनस के समान है.” यह पूछे जाने पर कि कप्तानी के कारण उनकी बल्लेबाजी पर असर पड़ेगा, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कहा, “हमारे बीच वह सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. इसके अलावा पीयूष चावला, विनय कुमार और रोबिन उथप्पा भी हैं. हमारा काम उनके ऊपर से दबाव कम करना है जितना हम कर सकते हैं.”

मिताली राज के नाम दर्ज हुआ शानदार रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर

कार्तिक ने हाल ही में श्रीलंका में हुई त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में बंगलादेश के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर भारत को सीरीज जिताने में अहम योगदान दिया था. कैटिच को उम्मीद है कि कार्तिक वैसा ही प्रदर्शन यहां भी दोहराएंगे. कैटिच ने कहा, “उम्मीद है कि वह वैसा ही प्रदर्शन यहां भी दोहराएंगे जैसा कि उन्होंने हाल में किया है. वह आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं और पिछले 10 वर्षों से आईपीएल खेल रहे हैं.”

उन्होंने कहा कि टीम के कई खिलाड़ी इस समय शानदार फार्म में चल रहे हैं और ऐसे में अंतिम एकादश का चयन करना थोड़ा मुश्किल होगा. कोलकाता की टीम लीग के 11वें संस्करण के अपने पहले मुकाबले में रविवार को ईडन गार्डन्स में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से भिड़ेगी.

IPL2018 के लिए भुवनेश्वर कुमार ने बनाई ये खास रणनीति, बताया कैसे खिताबी जीत हासिल करेगी हैदराबाद

बता दें कि आईपीएल 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर थे. लेकिन टीम ने इस सीजन के लिए उन्हें नहीं खरीदा. लिहाजा उनकी गैर मौजूदगी में दिनेश कार्तिक को टीम की कप्तानी सौंपी गई. कोलकाता दिनेश की कप्तानी में इस सीजन का पहला मैच 8 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर के खिलाफ खेलेगी. यह मुकाबला ईडन गार्डन्स में खेला जायेगा. टीम अपना दूसरा मैच 10 अप्रैल को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलेगी. इस तरह वह आखिरी लीग मैच 19 मई को सनराजइर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी.