भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में अपने शानदार फॉर्म से दुनिया की नंबर वन महिला बल्लेबाज बनने के करीब पहुंच गई हैं. मिताली ने आईसीसी की ताजा महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकार हैं लेकिन वह टॉप पर चल रही ऑस्ट्रेलिया की मैग लैनिंग और अपने बीच के अंतर को कम कर दिया है.

मिताली 774 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं और टॉप पर मौजूद लैनिंग से सिर्फ पांच अंक पीछे हैं. मिताली महिला वर्ल्ड कप में अब तक एक शतक समेत इस टूर्नामेंट में 6 मैचों में 356 रन बनाए हैं.

कुछ दिन पहले वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनी भारतीय कप्तान मिताली के 774 रेटिंग अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रही लेनिंग से सिर्फ पांच अंक पीछे है। लेकिन मिताली के अलावा भारत की कोई भी अन्य बल्लेबाज शीर्ष 10 में नहीं है. (मिताली राज का कमाल जारी, शतक जड़कर दो और रिकॉर्ड किए अपने नाम)

गेंदबाजों में झूलन गोस्वामी को तीन जबकि एकता बिष्ट को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और ये क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर हैं.

टीमों की रैंकिंग में जिनमें वनडे और टी20 दोनों की रैंकिंग शामिल, में कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया एक अंक के फायदे से 128 अंकों के साथ दुनिया की नंबर एक टीम बनी हुई है.

इंग्लैंड (124) दो अंक के फायदे से दूसरे, न्यूजीलैंड (118 अंकों) के साथ तीसरे, भारत (113) चौथे स्थान और वेस्टइंडीज (104) पांचवें नंबर पर है.