नई दिल्ली: आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है. इस लीग में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है. गेल पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर के खिलाड़ी थे, लेकिन इस सीजन के लिए उन्हें किसी ने नहीं खरीदा. हालांकि बाद में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया. अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के रिकॉर्ड को देखा जाए तो टॉप 5 में सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी हैं. ये टॉप पांच खिलाड़ी…

क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब) –

गेल टी-20 फोर्मेट के दिग्गज खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल हैं. उन्होंने अब तक 100 आईपीएल इनिंग्स खेली हैं, जिनमें 5 शतक जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने 3626 रन बनाए हैं. गेल का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर नाबाद 175 रन है.

VIDEO: IPL से पहले राजस्थान के खिलाड़ी ले रहे हैं स्पेशल ट्रेनिंग, मैदान पर दिखेगा अनोखा हुनर

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) –

कोहली बैंग्लोर के कप्तान होने के साथ-साथ टीम के उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो अपनी पारी के दम पर टीम की जीत दिलाने की काबिलियत रखते हैं. कोहली ने आईपीएल की 141 पारियों में 4 शतक जड़े हैं. इस सीजन में उनका प्रदर्शन देखना दिलचस्प होगा. कोहली ने 4418 रन बनाए हैं.

डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) –

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वॉर्नर का टी-20 रिकॉर्ड प्रभावी रहा है. उन्होंने आईपीएल की 114 पारियों में 3 शतक जड़े हैं. इसके साथ ही उन्होंने 4014 रन बनाए हैं. वॉर्नर 36 अर्धशतक भी जड़े हैं.

6 महीने में IPL के लिए खुद को बदला, मिलिए कोलकाता के ‘क्रेजी ब्वॉय’ से

एबी डिविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) –

डिविलियर्स टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार हैं. उन्होंने आईपीएल की 118 पारियों में 3 शतक जड़े हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर नाबाद 133 रन है. डिविलियर्स ने आईपीएल में अब तक 3473 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक भी जड़े हैं.

ब्रैडन मैक्कुलम (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) –

मैक्कुलम पिछले सीजन में गुजरात लायंस की तरफ से खेले थे. लेकिन मैक्कुलम को सीजन 2018 के लिए आरसीबी ने 3.60 करोड़ में खरीदा. वो आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में पांचवें स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक 2 शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं. मैक्कुलम ने 103 मैचों में 2754 रन बनाए हैं.