नई दिल्ली: आईपीएल 2018 का पहला मैच मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जायेगा. यह मुकाबला 7 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित होगा. मुंबई ने रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल का पिछला सीजन जीता था. इस बार वह रोहित की कप्तानी में मैदान में उतरेगी. वहीं चेन्नई 2 साल के प्रतिबंध के बाद मैदान में वापसी कर रही है. वह धोनी की कप्तानी में यह सीजन खेलेगी. धोनी और रोहित से जुड़ एक दिलचस्प तथ्य है, जिसमें सचिन का नाम भी शामिल है.

दरअसल बतौर कप्तान धोनी, रोहित और सचिन ने शुरुआत 51 मुकाबलों में एक जैसा ही प्रदर्शन किया था. यानि इन तीनों खिलाड़ियों की कप्तानी में तीनों टीमों ने आईपीएल के शुरुआती 51 मैचों में से 30 मैच जीते और 21 मैचों में हार का सामना किया है. यह इन तीनों दिग्गज खिलाड़ियों से जुड़ा गजब का संयोग है. दिलचस्प बात यह है कि आईपीएल में इसके अलावा भी कई संयोग है.

IPL2018: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बताया, क्या सही समय पर कप्तान बने हैं दिनेश कार्तिक

धोनी ने आईपीएल के सीजन 2008 से पदार्पण किया था. तब वो चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान थे. वहीं सचिन तेंदुलकर ने सीजन 2008 से ही मुंबई इंडियन्स की कप्तानी शुरू कर दी थी. रोहित ने अपना आईपीएल करियर डेक्कन चार्जेस की तरफ से खेलते हुए किया था. उस दौरान टीम की कप्तानी वीवीएस लक्ष्मण के पास थी. इसके बाद उन्हें मुंबई ने खरीदा और फिर सीजन 2013 में उन्हें कप्तानी भी सौंपी.

अगर इन खिलाड़ियों के आईपीएल प्रदर्शन पर नजर डालें तो वो काफी प्रभावी रहा है. धोनी ने अब तक 159 आईपीएल मुकाबले खेले हैं, जिनमें वो 3561 रन बना चुके हैं. धोनी का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर 70 रन है. उन्होंने इस लीग में 17 अर्धशतक भी जड़े हैं. यह दिग्गज खिलाड़ी छक्के मारने के लिए मशहूर हैं. धोनी ने आईपीएल में 156 छक्के जड़े हैं.

मिताली राज के नाम दर्ज हुआ शानदार रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर

रोहित आईपीएल में 159 मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 4207 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 32 अर्धशतक जड़े हैं. रोहित का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर 109 रन है. उन्होंने इस लीग में 172 छक्के भी जड़े हैं. वहीं सचिन ने 78 आईपीएल मैचों में 2334 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 13 अर्धशतक जड़े. सचिन का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर 100 रन है. बता दें कि आईपीएल 2018 का पहला मुकाबला चेन्नई और मुंबई के बीच खेला जायेगा.