नई दिल्ली: अगर आप यह सोचते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई भारतीय कप्तान विराट कोहली ने की है तो आप गलत हैं क्योंकि केवल महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा दो ही ऐसे क्रिकेटर हैं जो अभी तक इस टी20 लीग से कमाई करने के मामले में एक अरब रुपए के आंकड़े को पार कर पाए हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में कुल वेतन 107.84 करोड़ रुपए है और वह कमाई करने के मामले में शीर्ष पर काबिज हैं. धोनी के बाद मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने आईपीएल से अब तक 101.60 करोड़ रुपए अपनी जेब में डाले हैं.

विराट कोहली चौथे नंबर पर
पेशेवर खिलाड़ियों के वेतन की डिजिटल गणना करने वाले ‘मनीबॉल’ से यह गणना की गई है जिसकी रिपोर्ट इंडियास्पोर्ट.सीओ ने जारी की है. यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 2008 में आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेलने वाले कोहली कमाई की इस रैंकिंग में गौतम गंभीर (94.62 करोड़ रुपए) के बाद चौथे नंबर पर हैं. भारतीय कप्तान ने आईपीएल से अभी तक 92.20 करोड़ रुपए कमाये हैं. उनके बाद युवराज सिंह (83.60 करोड़ रुपए) और सुरेश रैना (77.74 करोड़ रुपए) का नंबर आता है.

फ्रेंचाइजी ने वेतन पर खर्च किए 4284 करोड़ रुपए
आईपीएल में 11 वर्षों में खिलाड़ियों के वेतन पर फ्रेंचाइजी टीमों ने 4,284 रुपए से अधिक खर्च किए हैं. इस दौरान कुल 694 क्रिकेटरों को अनुबंधित किया गया. इनमें 426 भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं जिन्होंने लगभग 23.54 अरब रुपए का अनुबंध हासिल किया है जो कि आईपीएल में खिलाड़ियों के कुल वेतन का लगभग 55 प्रतिशत है.

विदेशी खिलाड़ियों में सबसे आगे डिविलियर्स
विदेशी खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स सर्वाधिक 69.51 करोड़ रुपए की कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन (69.13 करोड़ रुपए) का नंबर आता है. वैसे अभी तक कुल 268 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से जुड़े हैं और उन्हें अनुबंध के तौर पर लगभग 19.30 अरब रुपए मिले हैं.

भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने इस लीग से सर्वाधिक कमाई की है. उसके खिलाड़ी अब तक 6,53.8 करोड़ रुपए अपनी जेब में डाल चुके हैं.