नई दिल्ली: आईपीएल इतिहास में जब सफल टीमों की बात की जाती है तो दो टीमों का नाम सबसे पहले आता है. एक चेन्नई और दूसरी मुंबई . यह दो दमदार और सफल टीमें आईपीएल के 11वें संस्करण के पहले मैच में शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. मुंबई तीन बार (2013, 2015 और 2017) खिताब अपने नाम कर चुकी है. चेन्नई (2010, 2011) दो बार खिताब अपने नाम करने में सफल रही है. मुंबई एक बार उपविजेता रही है तो वहीं चेन्नई चार बार खिताब से चूकी है.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने आठ आईपीएल खेले और टीम आठों बार प्लेऑफ में पहुंची. पिछले दो साल से यह टीम नहीं थी. स्पॉट फिक्सिंग मामले में इस पर दो साल का प्रतिबंध लगा था. अब दो साल के बाद चेन्नई अपने पुराने रुतबे की वापसी की कोशिश मुंबई से मुकाबले से करेगी. मुंबई ने पिछले सीजन के कई खिलाड़ियों को अपने साथ रखा है. ऐसा ही कुछ चेन्नई ने किया है. उसने भी 2015 की अपनी टीम के कई अहम खिलाड़ियों को अपने पास रखा है. अंतर साथ खेलने का है. मुंबई के खिलाड़ी बिखरे नहीं थे जबकि चेन्नई के बिखर कर एक बार फिर साथ आए हैं.

IPL2018: धोनी-रोहित-सचिन के बीच ’51’ का अनोखा संयोग !

ऐसे में धोनी के सामने अपनी टीम को एकजुट कर वही प्रदर्शन करवाने की चुनौती है जिसके लिए चेन्नई जानी जाती है. टीम की बल्लेबाजी आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेशा रैना के जिम्मे है. रैना ने अपने बल्ले से कई बार चेन्नई को जीत दिलाई है. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, मुरली विजय और धोनी इस पूर्व विजेता टीम की बल्लेबाजी की मुख्य कड़ी हैं. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी से परेशान करने वाले लुंगी एन्गिडी चेन्नई टीम में हैं. मार्क वुड के रूप में उभरता हुआ शानदार गेंदबाज भी है. शार्दूल ठाकुर से भी धोनी को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

पहली बार IPL2018 के सभी कप्तान दिखे एक साथ, ट्रॉफी के साथ क्लिक करवाई फोटो

रवींद्र जडेजा और शेन वॉटसन जैसे विश्वस्तरीय हरफनमौला खिलाड़ियों के रहते हुए चेन्नई की टीम संतुलित भी नजर आ रही है. मुंबई की धुरी कप्तान रोहित हैं. बल्लेबाजी में रोहित जब फॉर्म में होते हैं तो सभी जानते हैं कि वह कितने खतरनाक होते हैं. रोहित के अलावा टीम की बल्लेबाजी जेपी ड्युमिनी, किरोन पोलार्ड, ईशान किशन, इविन लुइस के जिम्मे रहेगी. गेंदबाजी में मुंबई ने अपने सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बनाए रखा है. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, मिशेल मैक्लेघन, हार्दिक पांड्या हैं. श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय इस बार मुंबई के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.

मिताली राज के नाम दर्ज हुआ शानदार रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर

टीमें :

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, राहुल चहर, पैट कमिंस, बेन कटिंग, अकिला धनंजय, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, ईशान किशन, सिद्धेश लाड़, इविन लुइस, शरत लुंबा, मयंक मार्काडे, मिशेल मैक्लेघन, मोहसिन खान, मुस्तफिजुर रहमान, एमडी निदेश, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिदर सिंह, आदित्य तारे, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव.

चेन्नई : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केएम आसिफ, सैम बिलिंग्स, चैतन्य बिश्नोई, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, फाफ डु प्लेसिस, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, नारायण जगदीसन, क्षितिज शर्मा, मोनू कुमार, लुंगी एन्गिडी, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरे, शार्दूल ठाकुर, मुरली विजय, शेन वाटसन और मार्क वुड. (एजेंसी इनपुट के साथ)