नई दिल्ली. अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप का टिकट मिला. अपनी टीम की इस कामयाबी में सुपरस्टार राशिद खान की भूमिका भी अहम रही. अफगान टीम को वर्ल्ड कप का टिकट दिलाने में उनकी भूमिका का पूरा खाका हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले अफगान टीम के स्पिनर राशिद खान के क्रिकेट करियर की उस कामयाबी की बात करते जिसे हासिल करने से वो अब बस एक कदम दूर है. जी हां, एक कदम और रिकॉर्ड उनके नाम. कहने को ये रिकॉर्ड अब भी उन्हीं के नाम है बस इसका दायरा उन्हें बढ़ाना है. दूसरे लहजे में कहें तो इतिहास रचा जा चुका है बस उस इतिहास को क्रिकेट के उस पन्ने पर दर्ज कराना है जिस पर बड़े इतिहास दर्ज हैं.

एक कदम पर ऐतिहासिक रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को ये बड़ी कामयाबी वनडे क्रिकेट में मिलने वाली है. वनडे क्रिकेट में एक और मैच और एक और विकेट उन्हें इस बड़ी कामयाबी के मुकाम पर पहुंचा देगी, जिसके कगार पर फिलहाल वो खड़े हैं. राशिद खान ने अब वक्त अपने वनडे करियर में 43 मैच खेले हैं और इतने मैचों वो दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 43 वनडे मुकाबलों में राशिद के विकेटों की संख्या 99 हैं. आईए जरा एक नजर डालते हैं दूसरे गेंदबाजों और उनके प्रदर्शन पर भी कि उन्होंने 43 वनडे के बाद कितने विकेट लिए हैं.

43 वनडे के बाद सबसे ज्यादा वनडे विकेट
गेंदबाज                              विकेट
राशिद खान                          99
मिसेल स्टार्क                         87
सकलैन/ बांड                       83
बोल्ट                                     81
शमी                                      79

इन आंकड़ों से साफ है कि राशिद खान टॉप पर हैं यानी उन्होंने कीर्तिमान बना दिया. वनडे क्रिकेट में अब एक और मैच में मिलने वाला एक विकेट उन्हें वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाला गेंदबाज बना देगा. हालांकि, इस मामले में राशिद किसका रिकॉर्ड तोड़ेंगे और अब तक किन और किस देश के गेंदबाजों ने वनडे क्रिकेट में 100 विकेट के मुकाम को सबसे तेज हासिल किया है.

अफगानिस्तान को 'टिकट टू वर्ल्ड कप', ड्रेसिंग रूम में 'डिंग-डांग'

अफगानिस्तान को 'टिकट टू वर्ल्ड कप', ड्रेसिंग रूम में 'डिंग-डांग'

वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज

मैच                       गेंदबाज                                देश
52                    मिशेल स्टॉर्क                      ऑस्ट्रेलिया
53                  सकलैन मुश्ताक                    पाकिस्तान
54                     शेन बॉन्ड                            न्यूजीलैंड
55                       ब्रेट ली                              ऑस्ट्रेलिया
56                     ट्रेंट बोल्ट                             न्यूजीलैंड

यानी, वनडे क्रिकेट में राशिद खान का एक और विकेट सबसे तेज 100 विकेटों के ऑस्ट्रेलियाई वर्चस्व में सेंध लगाएगा. अफगानी स्पिनर अपनी कामयाबी को बड़ी कामयाबी की शक्ल कंगारू गेंदबाज मिशेल स्टार्क के रिकॉर्ड को तोड़कर देंगे. एक और खास बात ये कि 100 विकेटों के लक्ष्य को हासिल करने में वो सबसे तेज ही नहीं रहेंगे बल्कि ये कमाल करने वाले वो शायद सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी होंगे. अभी हाल ही में राशिद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे कम उम्र के कप्तान बने थे और अब उनके नाम ये बड़ी कामयाबी भी होगी.

 

सनराइजर्स हैदराबाद की बल्ले-बल्ले

राशिद खान इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे उभरते हुए सितारे हैं तो इसकी वजह है लगातार बढ़ता उनके प्रदर्शन का पैमाना और उसका ग्राफ. राशिद उस वक्त अपनी अफगान टीम के साथ खड़े रहे जिस वक्त इनकी अफगानिस्तान को सबसे ज्यादा जरुरत थी. ICC वर्ल्ड कप क्वालिफायर में अफगानिस्तान को आज अगर वर्ल्ड कप का टिकट हासिल हुआ तो इसमें राशिद के रंगत की भूमिका सबसे अहम रही है. राशिद खान ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर के 6 मैचों में 13 विकेट लेकर टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर रहे.

राशिद खान वनडे क्रिकेट में अपने ऐतिहासिक100वें शिकार से एक कदम दूर हैं तो उधर क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट यानी T20 वर्ल्ड कप में नंबर वन गेंदबाज हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में इन दो बड़ी कामयाबियों के साथ राशिद खान अब आईपीएल में कदम रखने जा रहे हैं. उम्मीद है कि उनका ये फॉर्म आईपीएल के ग्यारहवें सीजन में भी बरकरार रहेगा और जिस तरह उन्होंने अफगानिस्तान के वर्ल्ड कप खेलने का सपना साकार करने में मदद की ठीक वैसे ही आईपीएल में अपनी फ्रेंचाईजी सनराइजर्स हैदराबाद की एक और खिताबी जीत में भी मदद करेंगे.