लीमा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को आधिकारिक रूप से 2024 ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस और 2028 ओलंपिक खेलों के लिए लॉस एंजिल्स को मेजबानी सौंपी. लॉस एंजिल्स को तीसरी बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी सौंपी गई है. लॉस एंजिल्स ने पहले 2024 खेलों की मेजबानी के लिए दावा किया था लेकिन उसे अगले ओलंपिक की मेजबानी मिली है और इसलिए उसे मेजबान संबंधी अपने अनुबंध में बदलाव करने पड़ेंगे.

इससे पहले आईओसी के मूल्यांकन आयोग ने कहा कि मेजबानी से संबंधित दस्तावेजों को अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है लेकिन उसे विश्वास है कि लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर सकता है.

हाल ही में हुई बैठक में एक ऐतिहासिक कदम के तहत आईओसी ने समझौता कर 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी पेरिस और 2028 की मेजबानी लॉस एंजिलिस को सौंपने पर सहमति बनाई थी.

ओलंपिक 2024 की मेजबानी की दौड़ में पेरिस और लॉस एंजिलिस के अलावा हैमबर्ग, रोम, बुडापेस्ट और बॉस्टान शामिल थे लेकिन स्थानीय लोगों के समर्थन की कमी और बढ़ते बजट के कारण दूसरे शहरों ने अपने नाम वापस ले लिए थे. इसके बाद आईओसी ने एक समझौते के तहत इन दोनों शहरों को मेजबानी सौंपने पर सहमति बनाई.

भाषा इनपुट