नई दिल्ली: 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की पूनम यादव ने महिला वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता है. पूनम ने 69 किलो भारवर्ग के स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में 122 किलो ग्राम वजन के साथ कुल 222 किलो ग्राम वजन उठाया. इसके साथ ही भारत के खाते में पांचवां गोल्ड आया.

बता दें कि कॉमनवेल्थ में अब तक भारत ने कुल पांच गोल्ड जीत लिए हैं. ये सभी गोल्ड भारत को वेटलिफ्टिंग में मिले हैं. अब तक मिले पांचों गोल्ड में से तीन गोल्ड मेडल महिला वेटलिफ्टर्स ने जीते हैं. इसके अलावा भारत के ही वेंकट राहुल रगला और सतीश शिवलिंगम ने भी तीसरे दिन गोल्ड जीता था.

बता दें कि भारत के वेंकट राहुल रगाला ने शनिवार को पुरुषों की 85 किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा के स्नैच में 151 और क्लीन एंड जर्क में 187 किग्रा भार सहित कुल 338 वजन उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. यह वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में भारत का चौथा स्वर्ण और कुल छठवां पदक था. स्नैच स्पर्धा में वेंकट राहुल ने पहले प्रयास में 147 किलो का वजन उठाया. हालांकि, दूसरी बार में वह 151 किलो का भार उठाने में असफल रहे. लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने इसी भार को उठाकर शानदार प्रदर्शन किया. यह स्नैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

इसके अलावा राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन भी भारतीय वेटलिफ्टर्स सतीश कुमार शिवलिंगम ने भी गोल्ड जीता. सतीश ने 77 किग्रा भारवर्ग में भारत का झंडा बुलंद किया. वह कुल 317 किग्रा भार उठाकर पहले स्थान पर रहे. उन्होंने स्नैच  में 144 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 173 किग्रा भार उठाया. वह अपने प्रतिद्वंद्वियों से इतने आगे निकल गए कि क्लीन एवं जर्क में अपने आखिरी प्रयास के लिए नहीं गए.

इससे पहले भारत की महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और संजीता चानू ने भी गोल्ड जीता था. अबतक भारत ने पांच गोल्ड, एक सिल्वर, एक ब्रॉन्ज के साथ सात पदक हासिल कर लिए हैं. मेडल टैली में भारत फिलहाल चौथे नंबर पर है.