नई दिल्ली. धोनी की टीम ने IPL-11 में अपना होम वेन्यू गंवा दिया है. वो अब इस सीजन चेन्नई के चेपक मैदान पर खेलते नहीं दिखेंगे और ना ही चेन्नई की जनता अपने थाला यानी कि महेन्द्र सिंह धोनी को अपनी निगाहों के सामने बल्ला घुमाते और जीत दिलाते देखेगी. दरअसल, कावेरी जल विवाद की वजह से मचे बवाल की वजह से चेन्नई के मुकाबलों का वेन्यू अब बदल दिया गया है. IPL -11 में धोनी की पीली पलटन का नया होम बेस अब चेन्नई के चेपक स्टेडियम की जगह अब पुणे का सहारा स्टेडियम होगा. खबर है कि महाराष्ट्र क्रिकेट एसोशिएसन के अध्यक्ष अभय आप्टे ने पुणे को IPL की पीली जर्सी वाली टीम का नया होम बेस बनाने की गुजारिश की थी. यही वजह है कि इस रेस में राजकोट, वाइजैग और तिरुवनंतपुरम जैसे शहरों के नाम होने के बावजूद पुणे को धोनी की पीली पलटन की मेजबानी की मौका मिला.

पुणे से धोनी का पुराना याराना

वैसे, पुणे का सहारा स्टेडियम भले ही चेन्नई के बाकी खिलाड़ियों के लिए होम ग्राउंड के तौर पर नया ठीकाना हो, लेकिन उसके कप्तान धोनी और कोच फ्लेमिंग के लिए ये नया नहीं हैं. धोनी और फ्लेमिंग को इससे पहले साल 2016 और 2017 के आईपीएल सीजन में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की ओर से खेलते हुए पुणे के ग्राउंड का अच्छा तकाजा है.

दूसरी बार शिफ्ट हुए चेन्नई के मैच

IPL के इतिहास में ये दूसरी बार होगा जब धोनी की पीली पलटन अपने घरेलू मुकाबलों को चेन्नई से बाहर खेलेगी. इससे पहले साल 2014 में लोकल म्यूनसिपल कॉर्पोरेशन और तमिलनाडु क्रिकेट एसोशिएशन के बीच हुए विवाद की वजह से चेन्नई के चार घेलू मैचों को रांची शिफ्ट कर दिया गया था.

कावेरी जल विवाद ने खड़ा किया बखेड़ा

कावेरी जल विवाद की वजह से खड़े हुए सुरक्षा वजहों से इस बार तो चेन्नई के पूरे घरेलू मैचों का वेन्यू ही बदल दिया गया है. बता दें कि कावेरी जल विवाद को लेकर तमिलनाडु में बवाल मचा है. कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन को लेकर तमिलनाडु में राजनीतिक दलों का विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है. इसे लेकर चेन्नई पुलिस ने आईपीएल को सुरक्षा मुहैया कराने से इंकार कर दिया है. IPL चेयरमैन राजीव शुक्ला ने सुरक्षा बढ़ाने को लेकर केंद्रीय गृह सचिव से भी बात की थी और चेन्नई में IPL मैचों की सुरक्षा के लिए CRPF की टुकड़ियां भेजने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन बात नहीं बनी. जिसके बाद BCCI को अपने प्लान बी यानी कि चेन्नई के मुकाबलों का वेन्यू बदलने का फैसला लेना पड़ा.

IPL-11 में चेन्नई की टीम ने सिर्फ एक मुकाबला 10 अप्रैल को कोलकाता के खिलाफ खेला था. इसके बाद अब अगला मैच चेपक पर 20 अप्रैल को खेला जाना था, लेकिन अब ये मुकाबला और इसके बाद के चेपक पर होने वाले सभी मैच पुणे के सहारा स्टेडियम पर खेले जाएंगे.